तैयब मेहता की चर्चित पेंटिंग ‘काली’ रिकॉर्ड 26.4 करोड़ में हुई नीलाम

323 0

नई दिल्‍ली। भारत के जाने-माने पेंटर तैयब मेहता की 1989 की चर्चित पेंटिंग ‘काली’को एक नीलामी में रिकॉर्ड 26.4 करोड़ रुपये मिले हैं। मेहता की किसी पेंटिंग को अब तक मिली यह सर्वाधिक रकम है। इस पेंटिंग को हाल ही में सैफ्रन आर्ट की ‘माइलस्टोन 200वीं नीलामी’में बेचा गया। मेहता की  ये पेंटिंग अब हिंदुस्तान की 5वीं सबसे महंगी पेंटिंग में शुमार हो गई है। इस नीलामी में पांच अन्य पेंटरों एनएस बेंद्रे, एमवी धुरंधर, शंखो चौधरी, शीला मखीजानी और धनंजय सिंह के लिए भी रिकॉर्ड बना है।

तैयब मेहता और उनकी पेंटिंग ‘काली’

शुरू में 19.8 करोड़ ही लगी थी बोली

मेहता की इस पेंटिंग के लिए शुरुआत में 19.8 करोड़ रुपये की ही बोली लगाई गई थी, लेकिन बाद में इसने मेहता की 1994  की पेंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ दिया। रिक्शे पर बैठी महिला को दर्शाती उस कृति को 2017 में हुई क्रिस्टी की नीलामी में 22.99 करोड़ रुपए मिले थे। सैफ्रन आर्ट के सीईओ और सह-संस्थापक दिनेश वजीरानी ने कहा, ‘तैयब मेहता की ‘काली’ आधुनिक भारतीय कला की बिक्री में मील का पत्थर है।’

पहले भी बिकी हैं भारतीय कलाकारों की पेंटिंग

बता दें कि पहले भी भारत के कलाकारों की कई पेंटिंग करोड़ों रुपए में बिक चुकी हैं। भारतीय पेंटर वासुदेव ए गायतोंडे की एक पेंटिंग 29.3 करोड़ रुपए में बिकी थी। ये पेंटिंग 1965 के बाद बेची गई सबसे महंगी पेंटिंग में से एक थी। इसी तरह एफएन सूजा की ‘बर्थ’ नाम की पेंटिंग 26.9 करोड़ रुपए में बिकी थी। तैयब मेहता की 1994 में बनाई गई ‘महिसासुर’ नाम की पेंटिंग को भी 19.78 करोड़ रुपए नीलामी में मिले। अकबर पदमसी की पेंटिंग ‘ग्रीक लैंडस्कैप’ को नीलामी में 19.19 करोड़ रुपए मिले। ये भारत की सबसे महंगी पेंटिग्स में से एक थी।

Related Post

फर्जी एनकाउंटर : नोएडा में नशे में धुत दरोगा ने जिम ट्रेनर को मारी गोली

Posted by - February 4, 2018 0
जितेंद्र की हालत गंभीर, नोएडा के फोर्टिस अस्‍पताल में भर्ती, अस्‍पताल पर भारी पुलिस बल तैनात नोएडा। नोएडा में खाकी का…

अमानवीय : बिहार में पंचायत के फरमान पर लड़की को खंभे से बांधकर लात-घूंसों से पीटा

Posted by - May 6, 2018 0
पश्चिमी चंपारण के बगहा जिले का मामला, पिटाई का वीडियो वायरल, पुलिस ने 4 को किया गिरफ्तार बगहा (पश्चिमी चंपारण)। बिहार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *