अगर ग्रीन टी पीते हैं, तो ये जानना आपके लिए है जरुरी

51 0

लखनऊ। कैफीन हमारी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, अगर इसे सीमित मात्रा में लिया जाता है। यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि आप कैफीन का इस्तेमाल किस रूप में कर रहे हैं। अगर आप कैफीन का इस्तेमाल अपनी सेहत के लिहाज से करना चाहते है तो ग्रीन टी आपके लिए सबसे फायदेमंद है।

कब फायदेमंद है ग्रीन टी पीना

आपको पता होना चाहिए कि ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है। विशेषज्ञों का कहना है कि ग्रीन टी हमारी शरीर के लिए तभी फायदेमंद है जब उसे खाना खाने के आधा घंटा पहले या खाना खाने के 1-2 घंटे बाद पिया जाए।  खाली पेट ग्रीन टी पीना भी फायदेमंद है। खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीना बहुत नुकसानदायक है।

क्‍या होता है ग्रीन टी में

बता दें कि ग्रीन टी में  एक रसायन पाया जाता है, जिसे फिनोल के नाम से जाना जाता है। अगर आप ग्रीन टी खाने के तुरंत बाद लेते हैं तो उसमें मौजूद फिनोल खाने में मौजूद लौह तत्‍व को नष्ट कर देते है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

खाने के बाद ग्रीन टी पीने से नुकसान

खाने में अगर हम दूध से बनी वस्तु जैसे पनीर का इस्‍तेमाल करते हैं तो उसमें मौजूद प्रोटीन ग्रीन टी की वजह से पूरी तरह नष्ट हो जाता है।  इससे वजन कम होने का खतरा बढ़ जाता है। भोजन के बाद ग्रीन टी पीने से भोजन में मौजूद विटामिन सी  भी नष्ट हो जाते हैं, इसीलिए खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए।

Related Post

CJI दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग लाने की तैयारी में कांग्रेस

Posted by - March 27, 2018 0
कांग्रेस ने ड्राफ्ट बनवाकर कई पार्टियों के पास बंटवाया, साथ आए करीब आधा दर्जन दल नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के चार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *