स्वच्छता का ऐसा जुनून, 70 लाख की कार से उठाया गली-मोहल्ले का कूड़ा

274 0
  • भोपाल के डॉ. अभिनीत गुप्ता ने कहा – उनका उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान से प्रभावित होकर डॉ. अभिनीत ने उठाया अनूठा कदम

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जबसे स्वच्छता अभियान शुरू किया है, तभी से विभिन्‍न क्षेत्रों के नामी-गिरामी लोग इस अभियान से जुड़ रहे हैं। देश के विभिन्‍न शहरों में आम से लेकर खास तक सड़कों पर उतरकर स्वच्छ भारत अभियान में भागीदारी कर रहा है। लेकिन मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक शख्स ने कुछ ऐसा किया कि जिसने भी सुना, एक बार तो उसे अपने कानों पर विश्‍वास ही नहीं हुआ। जी हां, भोपाल के डॉ. अभिनीत गुप्‍ता प्रधानमंत्री के इस अभियान से ऐसे प्रभावित हुए कि वे अपनी 70 लाख की कार से राजधानी का कचरा साफ करने निकल पड़े।

70 लाख की डीसी अवंती कार से उठाया कूड़ा

भोपाल के कोलार में रहने वाले डॉ. अभिनीत गुप्ता ने पिछले हफ्ते अपनी 70 लाख की डीसी अवंती कार से शहर के मुख्य इलाकों में घूमकर कचरा इकट्ठा किया। इस मौके पर कई वॉलिंटियर्स भी मदद के लिए मौजूद थे। डॉ. अभिनीत कहते हैं, महंगी कार से कचरा उठाने का उद्देश्य सिर्फ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। डॉ. अभिनीत लोगों को इस अभियान से जोड़ कर उन्हें जागरूक कर रहे हैं।

कूड़ा उठाने के लिए कार के पीछे लगाई ट्राली

डॉ. अभिनीत ने अपनी लग्‍जरी कार के पीछे एक ट्राली अटैच की है। उन्‍होंने शहर के कई इलाकों जैसे चूनाभट्टी, न्यू मार्केट, एमपी नगर से कचरा उठाया। बता दें कि अभिनीत पहले भी ऐसे अभियान में हिस्‍सा ले चुके हैं। उन्हें जहां भी मौका मिलता है वह स्वच्छता अभियान में अपना योगदान देते हैं। इस काम में उनके घरवाले उनके पिता उनका हमेशा साथ देते हैं।

कौन हैं डॉ. अभिनीत ?

डॉ. अभिनीत भोपाल में एक स्किनकेयर क्लीनिक के मालिक हैं। सफाई अभियान पर उन्होंने बताया कि हमारा प्रदेश स्वच्छता में अव्वल है और वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान से बहुत प्रेरित हुए हैं, इसलिए लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करना चाहते हैं।

Related Post

ईरान परमाणु समझौते से अलग हुआ अमेरिका, फैसले का दुनियाभर में विरोध

Posted by - May 9, 2018 0
फैसले से भड़का ईरान, राष्‍ट्रपति रूहानी बोले – जरूरत पड़ी तो ज्यादा मात्रा में करेंगे यूरेनियम संवर्धन वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड…

स्टडी में दावा : हवा में PM 2.5 की अधिक मात्रा बढ़ा रही मधुमेह रोगियों की संख्या

Posted by - September 21, 2018 0
नई दिल्‍ली। वायु प्रदूषण मानव स्वास्थ्य पर कितना गंभीर दुष्प्रभाव डालता है, यह आज किसी से छिपा नहीं है। आंकड़े…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *