ट्रंप-किम मुलाकात में कुछ घंटे बाकी, 50 करोड़ खर्च कर हो रही दोनों की सुरक्षा

49 0

सेंटोसा। दुनिया को उन दो नेताओं के बीच मुलाकात का बेसब्री से इंतजार है, जो मंगलवार को सिंगापुर में होने वाली है। कपेला होटल में ये मुलाकात होनी है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बीच। पूरी दुनिया इस वजह से इस मुलाकात पर नजर गड़ाए हुए है क्योंकि इसी मुलाकात से तय होगा कि दुनिया को उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों से खतरा बना रहता है या नहीं। वहीं, दोनों नेताओं के बीच मुलाकात की वजह से सिंगापुर और खासकर उसके सेंटोसा द्वीप में इतनी तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जैसा सिंगापुर के लोगों ने कभी नहीं देखा।

कब होगी ट्रंप और किम के बीच मुलाकात ?
डोनल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच मुलाकात भारतीय समय के मुताबिक सुबह करीब साढ़े 6 बजे सेंटोसा द्वीप पर होगी। दोनों नेताओं की इस मुलाकात को देखते हुए सिंगापुर सरकार ने सुरक्षा के जबरदस्त उपाय किए हैं। सेंटोसा द्वीप के आसपास सिंगापुर की नौसेना के दो जहाज लगातार चक्कर लगा रहे हैं। वहीं, नेपाली गुरखा सैनिकों को शांगरी ला होटल के बाहर तैनात किया गया है। इस होटल में ट्रंप टिके हुए हैं।

1 करोड़ सिंगापुर डॉलर सुरक्षा पर खर्च
सिंगापुर सरकार ने अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के तानाशाह की सुरक्षा में ही 1 करोड़ सिंगापुर डॉलर खर्च करने का एलान किया है। भारतीय मुद्रा में ये रकम 50 करोड़ रुपए है। कुल मिलाकर सिंगापुर की सरकार 2 करोड़ सिंगापुर डॉलर यानी 100 करोड़ रुपए के बराबर खर्च दोनों नेताओं की बातचीत पर कर रही है।

किम का बिल कौन देगा ?
सेंट रीजिस होटल में किम जोंग उन ठहरे हैं। उनके लिए एक सुइट बुक किया गया है। किम के प्रतिनिधिमंडल के लिए भी होटल के तमाम कमरे बुक हैं, लेकिन सवाल ये है कि इसके लिए बिल कौन भरेगा ? दरअसल, किम ने साफ कर दिया है कि वो सिंगापुर में अपने रहने का बिल नहीं दे सकेंगे। वहीं, अमेरिकी सरकार ने साफ कर दिया है कि वो किम और उनके देश के दल के सदस्यों के रहने का बिल नहीं भरेगा। सिंगापुर सरकार इस मुद्दे पर अभी कुछ नहीं कह रही है, लेकिन माना जा रहा है कि किम का खर्च सिंगापुर की सरकार ही उठाएगी।

Related Post

शोधकर्ताओं ने बनाया ईको-फ्रेंडली डायपर, जो पूरी तरह किया जा सकेगा नष्ट

Posted by - August 2, 2018 0
मद्रास आईआईटी के रसायन विज्ञान विभाग के शोधकर्ताओं ने विकसित किया सुपर एब्जोर्बेंट पॉलिमर नई दिल्‍ली। आजकल शहरी क्षेत्रों में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *