गैलप इंटरनेशनल सर्वे : दुनिया के सबसे सु‍रक्षित देशों में भारत 29वें नंबर पर

107 0
  • एक साल में 34 पायदान का हुआ सुधार, पिछली बार इस सूची में 63वें स्‍थान पर था भारत
  • सर्वे में सिंगापुर लगातार दूसरे साल सबसे सुरक्षित और वेनेजुएला सबसे खतरनाक देश

ज्यूरिख। गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन द्वारा हाल में जारी सुरक्षित देशों की सालाना सूची में भारत 29वें नंबर पर है। पिछली बार वह 63वें स्थान पर था, यानी सुरक्षा के लिहाज से भारत ने 34 पायदान की छलांग लगाई है। गैलप इंटरनेशनल की ताजा सर्वे रिपोर्ट में सिंगापुर लगातार दूसरे साल सबसे सुरक्षित देश है, जबकि वेनेजुएला को सबसे खतरनाक देशों की श्रेणी में रखा गया है।

अफगानिस्तान से भी खतरनाक वेनेजुएला

142 देशों के बीच कराए गए इस सर्वेक्षण में सुरक्षा की दृष्टि से सबसे खतरनाक देशों में वेनेजुएला, अफगानिस्तान और दक्षिण सूडान से भी ऊपर है।  ये दोनों देश क्रमश: दूसरे और तीसरे स्‍थान पर हैं। इनके अलावा सबसे खतरनाक देशों की श्रेणी में चौथे स्‍थान पर गबोन, पांचवें स्‍थान पर लाइबेरिया, छठे स्‍थान पर दक्षिण अफ्रीका, सातवें स्‍थान पर मेक्सिको, आठवें स्‍थान पर डॉमिनिकन रिपब्लिक, नौवें स्‍थान पर बोत्‍सवाना और 10वें स्‍थान पर सिएरा लियोन हैं।

भारत से ज्‍यादा सुरक्षित है चीन

इस सर्वे के मुताबिक, चीन को भारत से ज्यादा सुरक्षित देश माना गया है। वह 13वें नंबर पर है। वहीं दूसरी तरफ म्यांमार, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल और पाकिस्तान भारत से कम सुरक्षित हैं। म्यांमार 30वें, बांग्लादेश 47वें, श्रीलंका 54वें और नेपाल 68वें स्‍थान पर है। पड़ोसियों में पाकिस्तान सबसे पीछे 79वें स्थान पर है।

10 सबसे सुरक्षित देश कौन से ?

सबसे सुरक्षित देशों की सूची में सिंगापुर के बाद दूसरे नंबर पर नॉर्वे और आइसलैंड तीसरे स्थान पर हैं। इनके अलावा फिनलैंड चौथे, उज्‍बेकिस्‍तान पांचवें, हांगकांग छठे, स्विटजरलैंड सातवें, कनाडा आठवें, इंडोनेशिया नौवें और डेनमार्क 10वें स्‍थान पर हैं। इस लिस्ट में भारत की स्थिति जर्मनी, स्वीडन, बेल्जियम और फ्रांस जैसे कुछ यूरोपीय देशों से भी बेहतर है।

वेनेजुएला में लोगों को पुलिस पर ही भरोसा नहीं

सर्वे में 70 देशों के लोगों ने अपनी स्थानीय पुलिस पर भरोसा जताया है। हालांकि, वेनेजुएला में ये आंकड़ा उल्टा है। यहां सिर्फ 24% लोग ही पुलिस पर भरोसा करते हैं। वैसे 2016 के मुकाबले ये आंकड़ा थोड़ा बढ़ा है। सर्वे के अनुसार, वेनेजुएला में पिछले साल 42% लोगों के साथ प्रॉपर्टी या पैसे चोरी जैसी घटनाएं हुई हैं, जबकि 25% लोगों से मारपीट की घटनाएं हुईं। 2016 में 38% लोगों ने उनके साथ चोरी होने की शिकायत की थी।

रात में चलना कहां ज्‍यादा सुरक्षित ?

सुरक्षा की दृष्टि से रात में सड़क पर चलने के मामले में सिंगापुर और कुछ आर्थिक रूप से संपन्न यूरोपीय देशों के नाम इस सूची में हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका इस लिस्ट में काफी नीचे है। अमेरिका इस लिस्ट में 35वें स्थान पर है। रात में जहां सड़क पर चलना असुरक्षित है, उनमें 5 लैटिन अमेरिकी और 5 अफ्रीकी देश शामिल हैं। इसके अलावा वेनेजुएला में केवल 17% लोग रात में घर लौटने में सुरक्षित महसूस करते हैं। बाकी देशों में ये औसत 68% है।

Related Post

आतंकवाद को भारत-चीन मिटाएंगे, डोकलाम जैसी घटनाएं रोकने पर भी सहमति

Posted by - April 28, 2018 0
वुहान। पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अनौपचारिक मुलाकात से भारत और चीन के रिश्तों…

पीएनबी महाघोटाला : ईडी ने नीरव मोदी की और 523 करोड़ की संपत्तियां जब्त कीं

Posted by - February 24, 2018 0
इनमें फ्लैट, अलीबाग का फार्महाउस, सोलर पावर प्लांट, अहमदनगर में 135 एकड़ जमीन शामिल मुंबई। पंजाब नेशनल बैंक में 11,400…

मंदसौर रेप केस : दोनों अभियुक्तों को फांसी की सजा, कोर्ट ने 56 दिन में सुनाया फैसला

Posted by - August 21, 2018 0
मंदसौर। मंदसौर की एक विशेष अदालत ने 26 जून को 8 वर्षीय स्कूली छात्रा का अपहरण कर उसके साथ सामूहिक बलात्कार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *