पेट्रोल की टेंशन खत्म, देश में लॉन्च हुआ सबसे महंगा स्कूटर

240 0
  • टू-व्हीलर बनाने वाली भारतीय कंपनी एथर एनर्जी ने लांच किए इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के दो मॉडल

नई दिल्ली। टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी एथर एनर्जी (ather energy) ने एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। कंपनी ने बाजार में इस स्कूटर के दो मॉडल उतारे हैं – Ather 450 और Ather 340।  कंपनी ने इस स्‍कूटर को खासकर शहरी इलाके के लिए बनाया है। बता दें कि स्‍कूटर बनाने वाली यह कंपनी भारतीय है और स्‍कूटर का निर्माण देश में ही किया गया है। इन स्कूटर में आपको कुछ अनोखे फीचर्स भी देखने को मिलेंगे।

अभी कहां मिलेगा स्‍कूटर ?

कंपनी का कहना है कि अभी इस ई-स्कूटर की डिलीवरी केवल बेंगलुरु में हो रही है। अगले चरण में कंपनी स्कूटर की डिलीवरी पुणे और चेन्नई में शुरू करेगी। कंपनी के फाउंडर और सीईओ तरुण मेहता ने कहा कि हमने आईआईटी मद्रास में  चार साल पहले ई-स्कूटर बनाना शुरू किया था। आज Ather 450 और Ather 340  को पेश करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है।

कितनी है स्‍कूटर की कीमत ?

कंपनी ने Ather 450 की ऑन रोड प्राइज 1 लाख 24 हजार 750 रुपये रखी है, वहीं Ather 340  की कीमत 1 लाख 9 हजार 750 रुपये है। इसमें 22 हजार रुपये सब्सिडी, जीएसटी, रोड टैक्स, स्मार्ट कार्ड फी, रजिस्ट्रेशन फी और इंश्योरेंस सभी शामिल है। इसमें एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम सपोर्ट करने वाला टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है।

स्‍कूटर के साथ खास ऑफर

कंपनी इस स्कूटर के साथ एक ख़ास ऑफर भी दे रही है। इसके तहत आपके घर पर मुफ्त में चार्जिंग स्टेशन इंस्टाल किया जाएगा। इन दोनों स्कूटर को Ather One पैकेज के साथ लॉन्च किया गया है। कंपनी का यह पैकेज 700 रुपये महीने में दिया जा रहा है। इस पैकेज में ग्राहकों को अनलिमिटेड चार्जिंग, यात्रा के दौरान किसी भी तरह की ख़राबी आने पर ठीक करने की सुविधा, शेड्यूल्ड मेंटेनेंस, डेटा सर्विस और लेबर चार्ज शामिल है। कंपनी का दावा है कि बेंगलुरु शहर में हर 4 किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्पॉट बनाया गया है जिससे ग्राहकों को कोई परेशानी न हो।

आइए जानते हैं इस स्‍कूटर में क्‍या-क्‍या है खास –

  • Ather 450 मॉडल 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है। कंपनी का दावा है कि स्कूटर से ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर चलने में भी परेशानी नहीं होती।
  • स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 60 किमी की दूरी तय करता है। स्कूटर को 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में महज एक घंटा लगता है।
  • आमतौर पर टू व्हीलर में बैक गियर नहीं होता है, लेकिन इस स्कूटर में बैक गियर भी दिया गया है, जिसकी मदद से आप इसे उल्टा भी चला सकेंगे।
  • इस स्कूटर में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाला टचस्‍क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। यह पूरी तरह वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ होगा।
  • इसमें पुश नेविगेशन, पार्किंग असिस्ट सिस्टम, वाटरप्रूफ चार्जर, मल्टीपल राइडिंग मोड्स जैसे फीचर्स भी होंगे।
  • स्कूटर में लिथियम-आयन बैटरी लगी है, जिसे फुल चार्ज करने के बाद 60 किलोमीटर तक सफर कर सकते हैं।
  • स्कूटर की टॉप स्पीड 72 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। कंपनी का दावा है कि‍ यह 7.3 सेकंड में 0 से 40 Kmph की स्‍पीड पकड़ सकता है।
  • इसमें रि‍मोट डायग्‍नोस्‍टि‍क्‍स, सैटेलाइट नेवि‍गेशन के साथ-साथ फ्रंट और रियर डि‍स्‍क ब्रेक और टेलि‍स्‍कॉपि‍क फ्रंट सस्‍पेंशन भी है।

Related Post

मुगाबे को राष्ट्रपति पद से हटाने को सड़कों पर उतरे जिम्बाब्वे के लोग

Posted by - November 19, 2017 0
प्रदर्शनकारियों के हाथ में थे पोस्टर, जिन पर मुगाबे के लिए लिखा था – ‘अब जिम्बाब्वे छोड़ दो’ हरारे। जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति…

सिर्फ अपने दिमाग से सोचकर चला सकेंगे टीवी, SAMSUNG लाने जा रहा है तकनीक

Posted by - November 13, 2018 0
लंदन। कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स जायंट सैमसंग ऐसा टीवी लाने की कोशिश में जुटा है, जिसका कोई रिमोट कंट्रोल नहीं होगा। ये…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *