OMG : विटामिन और सप्लीमेंट्स खाते हैं तो सावधान, मौत भी हो सकती है !

137 0

टोरंटो। तमाम लोग उम्र बढ़ने के साथ विटामिन और सप्लीमेंट्स लेने लगते हैं। उन्हें लगता है कि विटामिन, कैल्शियम और अन्य एंटी ऑक्सीडेंट्स लेने से वो स्वस्थ रहेंगे, लेकिन एक रिसर्च से ये बात सामने आई है कि ऐसा करना खतरे से खाली नहीं है। खतरा इतना कि जिस विटामिन को आप स्वस्थ रहने के लिए ले रहे हैं, वो आपकी जान तक ले सकता है।

कनाडा में हुआ रिसर्च
ये रिसर्च यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो में हुआ है। रिसर्च में पाया गया कि मल्टी विटामिन, विटामिन-डी, विटामिन-सी और कैल्शियम खाने से दिल की बीमारी को रोका नहीं जा सकता। हां, फॉलिक एसिड और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन खाने से दिल का दौरा जरूर रोका जा सकता है।

विटामिन से हो सकती है मौत !
द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के जर्नल में छपे रिसर्च के मुताबिक विटामिन बी3 यानी नियासिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स के तौर पर लिए जाने वाले विटामिन ए, सी और ई से मौत तक हो सकती है। रिसर्च में हिस्सा लेने वाले कनाडा और फ्रांस के वैज्ञानिकों का कहना है कि विटामिन, कैल्शियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स लेने से बेहतर है कि आप ज्यादा सब्जियां और फल खाएं।

विशेषज्ञ का ये है कहना
यूनिवर्सिटी ऑफ एडिलेड के स्कूल ऑफ मेडिसिन साइंसेज के डॉ. इयान मुसग्रेव का कहना है कि स्वस्थ रहने के लिए विटामिन जरूरी है और विटामिन की वजह से ही स्कर्वी जैसी बीमारी दुनिया से मिटाई जा सकी हैं, लेकिन बिना सोचे-समझे विटामिन और अन्य सप्लीमेंट्स लेना स्वास्थ्य खराब कर सकता है। वहीं, न्यूट्रीशन एक्सपर्ट डॉ. रोसमेरी स्टैंटन का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया में ज्यादातर लोग उम्र बढ़ने पर विटामिन, कैल्शियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स लेने लगते है, लेकिन रिसर्च दिखा रहा है कि ऐसा करना खतरे से खाली नहीं है।

Related Post

भारत में है दुनिया का इकलौता गांव, जहां पैदा होते हैं सबसे ज्यादा जुड़वां बच्चे

Posted by - October 16, 2018 0
नई दिल्‍ली। भारत में केरल राज्‍य के एक गांव ने पूरी दुनिया को सकते में डाला हुआ है। वैज्ञानिक भी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *