यही हाल रहा तो आरओ के लिए भी नहीं मिलेगा पानी

133 0
  • घर में आरओ लगवा रहे हैं तो पानी बरबाद होने से बचाने का उपाय जरूर सोचें

 लखनऊ। आज के समय में ज्यादातर बीमारियां अशुद्ध जल पीने से होती हैं, इसीलिए साफ पानी के लिए सभी लोग कुछ न कुछ इंतजाम जरूरत करते हैं। पिछले कुछ सालों में पीने के साफ पानी के लिए आरओ लगवाने का चलन खूब बढ़ा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आरओ में इस्‍तेमाल होने वाला लगभग 75% पानी बरबादी हो जाता है,  केवल 25% पीने का पानी हमें मिलता है। अगर पानी की बरबादी इसी तरह होती रही तो वह दिन दूर नहीं जब हमें आरओ के लिए भी पानी नहीं मिलेगा।

दो तिहाई पानी हो जाता है वेस्‍ट

इसे ऐसे समझें कि अगर आरओ टैंक में 3 लीटर पानी जाता है तो फिल्‍टर होने के बाद उसमें से पीने के लिए 1 लीटर पानी ही निकलता है,  बाकी 2 लीटर पानी वेस्‍ट हो जाता है। यानी आरओ लगवाने से पानी की बहुत बरबादी होती है। ये हाल तो हमारे आपके घरों में इस्‍तेमाल होने वाली आरओ मशीन का है। जरा सोचिए, जहां आरओ के बड़े-बड़े प्‍लांट लगे हैं वहां पानी की कितनी बरबादी होती होगी ?

बेंगलुरु में एक शख्‍स ने खोजा अनोखा उपाय

बेंगलुरु में पानी की बहुत समस्या है। वहां के लोगों को पानी के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है। हाल ही में बेंगलुरु के घर की ऐसी तस्वीर सामने आई है जो आपको पानी बचाने के प्रति जागरूक तो करती ही है, साथ ही वेस्ट पानी को हम कैसे इस्‍तेमाल करें इसका तरीका भी बताती है। बेंगलुरु के एक घर में आरओ से निकले वेस्ट वाटर को, जिसे हम यूं ही बहा देते हैं, कपड़े धोने वाली मशीन में इकट्ठा किया जाता है और फिर इसका इस्तेमाल कपड़े धोने में किया जाता है। आप भी आरओ से निकले वेस्ट वाटर को घर के कई कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

लखनऊ वाले क्या करते हैं वेस्ट पानी का ?

आरओ के वेस्ट पानी के इस्तेमाल के बारे में जब हमने आशियाना में रहने वाली संध्या अस्थाना से पूछा तो उन्होंने कहा कि हम उस पानी का इस्‍तेमाल किचन के बर्तन धोने में करते हैं।

आलमबाग में रहने वाली जसबीर कौर बताती हैं कि वो आरओ का वेस्ट पानी बेसिन में ऐसे ही बहा देती है, क्योंकि वह पानी अशुद्ध होता है।

वहीं एलडीए में रहने वाली उषा सिंह का कहना है कि वो आरओ के वेस्ट पानी को पेड़-पौधों में डाल देते हैं।

वेस्‍ट पानी के हैं कई इस्‍तेमाल

जसबीर जैसे और भी बहुत से लोगों के जेहन में ये बात है कि आरओ से निकलने वाला वेस्ट पानी अशुद्ध होता है। लेकिन आपको बता दें कि सिवा खाना बनाने और पीने के प्रयोग के अलावा आरओ से निकले वेस्ट पानी का इस्‍तेमाल आप घर के बाकी सभी कामों में नि:संकोच कर सकते हैं। इस पानी से आप कपड़े धोने के अलावा इसका इस्‍तेमाल बर्तनों की सफाई, पोंछा लगाने,  कार या दोपहिया वाहन धोने और पेड़-पौधों की सिंचाई में भी कर सकते हैं।

Related Post

गरीबों के लिए हेल्थ इन्श्योरेंस आयुष्मान भारत लॉन्च, PM ने गरीब महिला को पहनाई चप्पल

Posted by - April 14, 2018 0
बीजापुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले बीजापुर से गरीबों को हेल्थ इन्श्योरेंस देने वाली मेगा स्कीम आयुष्मान भारत लॉन्च किया…

धरती पर पहले इंसानों का इस पूरे महाद्वीप में था बसेरा, ताजा सबूतों ने पुराना सिद्धांत किया खारिज

Posted by - November 30, 2018 0
अल्जीयर्स। इंसान पहले कहां पैदा हुए। जवाब है अफ्रीका। इससे जुड़ा दूसरा सवाल है कि अफ्रीका में किस जगह पहले-पहल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *