आपकी नींद का देश के आर्थिक नुकसान से है सीधा रिश्ता ! जानिए कैसे

67 0

विक्टोरिया। तमाम लोग नींद न आने यानी स्लीप एप्निया के शिकार होते हैं। रात-रात भर जागते हैं। इलाज कराते-कराते परेशान हो जाते हैं, लेकिन ऐसे लोगों को नींद नहीं आती। नींद न आने के शिकार लोगों की भारत में भी अच्छी-खासी तादाद है। भारत में करीब 93 फीसदी लोग इसके शिकार होते हैं।

नींद न आने का देश को नुकसान से है रिश्ता
लोगों को नींद न आने का देश को अरबों के नुकसान से सीधा संबंध एक शोध में सामने आया है। ये शोध ऑस्ट्रेलिया की विक्टोरिया यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया ने किया है। इसमें लोगों में नींद की कमी को आर्थिक परिणामों से जोड़कर देखा गया है। शोध में नींद कम होने का स्वास्थ्य सुविधाओं पर खर्च, कार्यक्षमता पर असर और इससे होने वाले नुकसान के अलावा एक्सीडेंट्स से भी नाता जोड़ा गया है।

ऑस्ट्रेलिया को कितना होता है नुकसान ?
शोध के मुताबिक, लोगों में नींद की कमी से ऑस्ट्रेलिया को 17.88 अरब डॉलर का नुकसान होता है। ये ऑस्ट्रेलिया की जीडीपी का करीब डेढ़ फीसदी है। यानी लोगों को नींद न आने से देश की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगता है। स्लीप सर्वे बताते हैं कि ऑस्ट्रेलिया में 33 से 45 फीसदी लोग ठीक से सो नहीं पाते। अमेरिका में ये दर 30 फीसदी और ब्रिटेन में 37 फीसदी है।

भारत में कितने लोग नींद न आने से पीड़ित ?
एक अन्य शोध के मुताबिक, भारत में करीब 93 फीसदी लोगों को ठीक से नींद नहीं आती। शोध के मुताबिक, 72 फीसदी भारतीय रात में एक से तीन बार जाग जाते हैं। नींद न आने से 87 फीसदी भारतीयों की तबीयत खराब होती है। 58 फीसदी भारतीयों को नींद न आने से उनका काम प्रभावित होता है, जबकि 38 फीसदी लोगों ने देखा कि दफ्तर में उनका कोई साथी सो रहा है। भारत में स्लीप एप्निया को ठीक करने यानी लोगों को भरपूर नींद दिलाने के लिए भी कारोबार शुरू हो गया है। एक सर्वे के मुताबिक, स्लीप थेरेपी मार्केट हर साल 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है और ये कारोबार फिलहाल 80 करोड़ रुपए से ज्यादा का है।

Related Post

पीएम मोदी ने जनता को समर्पित की दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम ‘आयुष्मान भारत’

Posted by - September 23, 2018 0
रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची से अपनी महत्‍वाकांक्षी योजना ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ (आयुष्मान भारत) का…

यूपी एमएलसी चुनाव : BJP ने की 10 प्रत्याशियों की घोषणा, दलबदलुओं को भी मौका

Posted by - April 15, 2018 0
वाराणसी से 7 बार विधायक रहे श्यामदेव राय चौधरी को टिकट नहीं, शाह पर वादाखिलाफी का आरोप लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी…

नरोदा पाटिया मामला : गुजरात HC ने बाबू बजरंगी की सजा रखी बरकरार, कोडनानी निर्दोष करार

Posted by - April 20, 2018 0
बाबू बजरंगी को थोड़ी राहत, ताउम्र उम्रकैद की सजा को घटाकर 21 साल कैद में तब्‍दील किया अहमदाबाद। गुजरात दंगों…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *