चलते वक्त चबाते रहिए च्यूइंग गम, बस कुछ दिनों में खत्म हो जाएगा मोटापा

39 0

टोक्यो। मोटापे से परेशान हैं ? चलने-फिरने में दिक्कत होती है ? दम लेना दुश्वार हो जाता है ? आप मोटापा घटाना चाहते हैं, लेकिन तमाम एक्सरसाइज से कोई फायदा नहीं हो रहा। परेशान मत होइए। बस च्यूइंग गम खाइए। जी हां, एक ताजा शोध के मुताबिक च्यूइंग गम आपके मोटापे को दूर कर सकता है।

च्यूइंग गम से कैसे होगा मोटापा दूर ?
च्यूइंग गम के बारे में कहा जाता है कि ये चेहरे की मांसपेशियों की कसावट को बनाए रखता है। च्यूइंग गम चबाने वालों के चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़तीं, लेकिन च्यूइंग गम मोटापे को भी दूर करने में मददगार होता है। जापान में हुए एक शोध का नतीजा यही है। इस शोध के मुताबिक, अगर आप च्यूइंग गम चबाते हुए टहलते हैं, तो इससे ज्यादा कैलोरी खत्म होती है और आप छरहरे हो जाते हैं।

इस तरह किया गया शोध
शोध में 46 लोग शामिल हुए, जिनमें 21 से 69  साल के पुरुष और महिलाएं थीं। इन सभी का बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई 22 से 30 तक था। खास बात ये कि सभी लगातार च्यूइंग गम चबाते थे। इन सभी 46 लोगों को दो भागों में बांटा गया। एक ग्रुप के सदस्यों ने 15 दिन तक रोज दो च्यूइंग गम चबाया। दूसरे ग्रुप के सदस्यों को पानी में मिलाकर च्यूइंग गम के तत्व दिए गए। इन्हें च्यूइंग गम का बेस यानी गम नहीं दिया गया। सभी सदस्यों को हर रोज 15 मिनट चलने दिया गया। इसके बाद उनके दिल की धड़कन और चलने की रफ्तार के हिसाब से ऊर्जा की खपत देखी गई।

शोध का ये निकला नतीजा
शोध के मुताबिक, चलने से कैलोरी बर्न होती है, लेकिन 40 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में पाया गया कि च्यूइंग गम चबाते हुए चलने पर वे 2 कैलोरी ज्यादा खत्म करते हैं, जबकि महिलाओं में कोई ज्यादा फर्क नहीं पाया गया। शोधकर्ताओं के मुताबिक च्यूइंग गम से मोटापा कम होने के बारे में और पुख्ता जानकारी के लिए इस शोध को ज्यादा लोगों पर करना होगा।

Related Post

पाक बना आतंक की फैक्ट्री, हाफिज सईद और दाऊद के नाम UNSC लिस्ट में

Posted by - April 4, 2018 0
न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद UNSC की एक लिस्ट पाकिस्तान के आतंक की फैक्ट्री बन जाने का खुलासा कर रही है। मंगलवार…

कासगंज में तिरंगा यात्रा के दौरान दो समुदायों में संघर्ष, एक की मौत, कई घायल

Posted by - January 26, 2018 0
इलाके में लगाया गया कर्फ्यू, विश्‍व हिन्‍दू परिषद और एबीवीपी ने निकाली थी तिरंगा यात्रा कासगंज। उत्तर प्रदेश के कासगंज…

राजस्थान में 8वीं की किताब में लोकमान्य तिलक को बताया ‘फादर ऑफ टेररिज्म’

Posted by - May 12, 2018 0
मामला सामने आने के बाद मचा बवाल, कांग्रेस ने की किताब पर तुरंत प्रतिबंध लगाने की मांग जयपुर। राजस्थान में भाजपा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *