VITAMIN या CALCIUM की गोलियां खाते हैं ? नहीं मिलता है आपको कोई फायदा

111 0

टोरंटो। तमाम लोग उम्र बढ़ने पर विटामिन, कैल्शियम और मिनरल के टैबलेट खाने लगते हैं। उन्हें लगता है कि इन दवाइयों को खाने से स्वास्थ्य ठीक रहेगा, लेकिन ऐसा नहीं है। एक शोध से पता चला है कि इस तरह के सप्लीमेंट आपके शरीर को पोषक तत्व नहीं देते और इनसे कोई फायदा भी नहीं मिलता है।

न फायदा और न ही नुकसान

कनाडा में सेंट माइकल हॉस्पिटल और टोरंटो यूनिवर्सिटी के शोध में पता चला कि सप्लीमेंट्री डायट के तौर पर ली जाने वाली मल्टीविटामिन, विटामिन डी, विटामिन सी और कैल्शियम से शरीर को कोई फायदा नहीं पहुंचता है। यानी कुल मिलाकर इस पर ये शेर फिट बैठता है कि ‘दिल बहलाने को गालिब ये ख्याल अच्छा है’। शोध में ये देखा गया कि सप्लीमेंट लेने से कोई नुकसान होता है या नहीं। तो पता ये चला कि न तो फायदा होता है और न ही नुकसान ही होता है।

क्या कहते हैं शोधकर्ता ?

प्रमुख शोधकर्ता डेविड जेनकिंस के मुताबिक ये शोध जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित हुआ है। जेनकिंस ने बताया कि शोध में ये देखकर हैरत हुई कि लोग आमतौर पर सप्लीमेंट्स लेते हैं, लेकिन शरीर पर इसका बेहतर असर नहीं होता है। उनके मुताबिक कोई भी सप्लीमेंट भले ही स्वास्थ्य को फायदा या नुकसान न करे, लेकिन डॉक्टर से पूछे बिना इनका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

Related Post

कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी को ट्विटर पर धमकी, दर्ज कराया केस

Posted by - July 2, 2018 0
मुंबई। पासपोर्ट मामले को लेकर सोशल मीडिया पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्रोल करने का मामला अभी पूरी तरह…

इस भारतीय इंजीनियर ने डीजल जेनरेटर से निकलने वाले धुएं से बना दी स्याही, तैयार की ये डिवाइस

Posted by - September 25, 2018 0
नई दिल्ली। भारत में छोटे-बड़े शहरों में मल्टीपलेक्स अपार्टमेंट्स, बड़े भवन परिसरों, शादी-ब्याह, समारोह में बिजली गुल होने पर बड़े-बड़े…

पूर्वोत्तर में लहराया भगवा, भाजपा की जीत से आसान हुई 2019 की राह

Posted by - March 4, 2018 0
त्रिपुरा में जबर्दस्त प्रदर्शन से इतिहास रचते हुए भाजपा ने वामदलों का गढ़ ध्वस्त किया मेघालय में एनपीपी के नेतृत्व…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *