आप जानते हैं, चार तरह के व्यक्तियों को नींद नहीं आती !

40 0

लखनऊ। ‘महाभारत’ की कथा के एक महत्वपूर्ण पात्र हैं विदुर। उनको कौरव-वंश की गाथा में विशेष स्थान प्राप्त है। विदुर हस्तिनापुर राज्य के शीर्ष स्तंभों में से एक अत्यंत नीतिपूर्ण, न्यायोचित सलाह देने वाले माने गए हैं। विदुर जो सलाह देते थे, उसमें संपूर्ण मनुष्य जाति का भला छिपा होता था। उनकी सलाहों को ‘विदुर नीति’ के नाम से जाना जाता है।

 विदुर का कहना था, कोई भी व्यक्ति चाहे वह स्त्री हो या पुरुष, दोनों के जीवन में जब चार बातें होती हैं, तब उनकी नींद उड़ जाती है और मन अशांत हो जाता है। आइए जानते हैं ये चार बातें कौन-कौन सी हैं –

  • जब किसी स्त्री या पुरुष की शत्रुता उससे अधिक बलवान व्यक्ति से हो जाती है तो उसकी नींद उड़ जाती है। निर्बल और साधनहीन व्यक्ति हर पल बलवान शत्रु से बचने के उपाय सोचता रहता है क्योंकि उसे हमेशा यह भय सताता है कि कहीं बलवान शत्रु की वजह से कोई अनहोनी न हो जाए।
  • विदुर ने धृतराष्ट्र से कहा कि यदि किसी व्यक्ति के मन में काम-भाव जाग गया हो तो उसकी नींद उड़ जाती है और जबतक उस व्यक्ति की काम भावना तृप्त नहीं हो जाती, तबतक वह सो नहीं सकता है।
  • यदि किसी व्यक्ति का सबकुछ छीन लिया गया हो तो उसकी नींद उड़ जाती है। ऐसा इंसान न तो चैन से जी पाता है और न ही सो पाता है। इस परिस्थिति में व्यक्ति हर पल छीनी हुई वस्तुओं को पुन: पाने की योजनाएं बनाता रहता है और जबतक वह अपनी वस्तुएं पुन: पा नहीं लेता है, तबतक उसे नींद नहीं आती है।
  • यदि किसी व्यक्ति की प्रवृत्ति चोरी की है या जो चोरी करके ही अपने उदर की पूर्ति करता है, जिसे चोरी करने की आदत पड़ गई है, जो दूसरों का धन चुराने की योजनाएं बनाते रहता है, उसे भी नींद नहीं आती है। चोर हमेशा रात में चोरी करता है और दिन में इस बात से डरता है कि कहीं उसकी चोरी पकड़ी ना जाए। इस वजह से उसकी नींद भी उड़ी रहती है।

Related Post

जन्माष्टमी : इस बार भी दो दिन मनाई जाएगी जन्‍माष्‍टमी, जानिए कैसे करें पूजा और व्रत

Posted by - August 31, 2018 0
लखनऊ। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी हर साल रक्षाबंधन के बाद भाद्रपद की कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी को मनाई जाती है। इस साल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *