पेट्रोल-डीजल और महंगा, 1 जून से ट्रक भाड़ा बढ़ाएगा महंगाई, 35 रुपए पहुंचा आलू

172 0

नई दिल्ली। मंगलवार को लगातार 16वें दिन पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की है। डीजल की कीमत लगातार बढ़ने के बाद ट्रक ऑपरेटरों ने 1 जून से माल भाड़ा बढ़ाने का एलान किया है। वहीं, हर सब्जी की जरूरी चीज यानी आलू की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। कुल मिलाकर महंगाई ने आम आदमी को परेशान कर दिया है और ये परेशानी और बढ़ने के आसार हैं।

पेट्रोल-डीजल की कितनी हुई कीमत ?
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान पेट्रोल और डीजल की कीमतें नहीं बढ़ी थीं। चुनाव के नतीजे आने के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मंगलवार (29 मई) को पेट्रोलियम कंपनियों ने कीमतों में इजाफा किया। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल 78 रुपए 43 पैसे प्रति लीटर, कोलकाता में 81 रुपए 6 पैसे, मुंबई में 86 रुपए 24 पैसे और चेन्नई में 81 रुपए 43 पैसे प्रति लीटर की दर पर जा पहुंचा है। वहीं,  दिल्ली में डीजल 69 रुपए 31 पैसे प्रति लीटर, कोलकाता में 71 रुपए 86 पैसे,  मुंबई में 73 रुपए 79  पैसे और चेन्नई में 73  रुपए  18 पैसे प्रति लीटर की दर से खरीदने को लोग मजबूर हैं।

ट्रक भाड़ा बढ़ने से महंगाई में होगा इजाफा
डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी से महंगाई में इजाफा होना तय है। ट्रक ओनर्स एसोसिएशन ने 1 जून से माल ढुलाई भाड़े में 20 फीसदी इजाफे का एलान किया है। इससे आलू, प्याज, फल और दाल समेत रोजमर्रा जरूरत की चीजों की कीमतें बढ़नी तय हैं। अभी ट्रांसपोर्टर्स ने माल की लोडिंग और अनलोडिंग कम कर दी है। इससे मंडियों में सब्जी, फल और दाल का स्टॉक कम हो गया है।

आलू की कीमत में उछाल
आलू की कीमत पिछले कुछ दिनों में काफी बढ़ गई है। ज्यादातर शहरों में आलू के थोक रेट 20 रुपए तक जा पहुंचे हैं। इस वजह से खुदरा बाजार में आलू 30 से 35 रुपए किलो की रेट पर बिक रहा है। जानकारों के मुताबिक यूपी और गुजरात में 2017 में आलू की काफी पैदावार हुई थी, जिससे किसानों को नुकसान हुआ और उन्हें आलू फेंकना पड़ा। इस बार किसानों ने आलू का रकबा कम कर दिया और इससे बाजार में आलू की कमी हो गई। केंद्र सरकार ने आलू की जमाखोरी की आशंका जताते हुए इसकी कीमतों को नियंत्रित करने के वास्ते एक कमेटी भी बनाई है, लेकिन फिलहाल इस कमेटी ने कोई कदम नहीं उठाया है।

Related Post

सुप्रीम कोर्ट ने गोवा में 88 कंपनियों के लौह अयस्क खनन पर लगाई रोक

Posted by - February 7, 2018 0
पट्टाधारकों के खनन लाइसेंस का दूसरी बार नवीनीकरण करने पर पूर्व में लगाई गई थी रोक नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय…

फिर बिगड़े गिरिराज के बोल, कहा- मुस्लिमों की बढ़ती आबादी देश के लिए खतरा

Posted by - November 17, 2017 0
नई दिल्ली: राम जन्मभूमि विवाद को लेकर हाल के दिनों में बढ़ी हलचल के बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने विवादास्पद…

आपकी नींद का देश के आर्थिक नुकसान से है सीधा रिश्ता ! जानिए कैसे

Posted by - June 5, 2018 0
विक्टोरिया। तमाम लोग नींद न आने यानी स्लीप एप्निया के शिकार होते हैं। रात-रात भर जागते हैं। इलाज कराते-कराते परेशान…

पीएम मोदी का नया ड्रेसिंग स्टाइल, ब्‍लेजर व पठानी सूट में फिलीपींस पहुंचे

Posted by - November 12, 2017 0
मनीला। प्रधानमंत्री बनने से लेकर अब तक हमेशा नरेंद्र मोदी अपने ड्रेसिंग सेंस को लेकर चर्चा में रहे हैं। चाहे…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *