पेट्रोल-डीजल और महंगा, 1 जून से ट्रक भाड़ा बढ़ाएगा महंगाई, 35 रुपए पहुंचा आलू

85 0

नई दिल्ली। मंगलवार को लगातार 16वें दिन पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की है। डीजल की कीमत लगातार बढ़ने के बाद ट्रक ऑपरेटरों ने 1 जून से माल भाड़ा बढ़ाने का एलान किया है। वहीं, हर सब्जी की जरूरी चीज यानी आलू की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। कुल मिलाकर महंगाई ने आम आदमी को परेशान कर दिया है और ये परेशानी और बढ़ने के आसार हैं।

पेट्रोल-डीजल की कितनी हुई कीमत ?
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान पेट्रोल और डीजल की कीमतें नहीं बढ़ी थीं। चुनाव के नतीजे आने के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मंगलवार (29 मई) को पेट्रोलियम कंपनियों ने कीमतों में इजाफा किया। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल 78 रुपए 43 पैसे प्रति लीटर, कोलकाता में 81 रुपए 6 पैसे, मुंबई में 86 रुपए 24 पैसे और चेन्नई में 81 रुपए 43 पैसे प्रति लीटर की दर पर जा पहुंचा है। वहीं,  दिल्ली में डीजल 69 रुपए 31 पैसे प्रति लीटर, कोलकाता में 71 रुपए 86 पैसे,  मुंबई में 73 रुपए 79  पैसे और चेन्नई में 73  रुपए  18 पैसे प्रति लीटर की दर से खरीदने को लोग मजबूर हैं।

ट्रक भाड़ा बढ़ने से महंगाई में होगा इजाफा
डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी से महंगाई में इजाफा होना तय है। ट्रक ओनर्स एसोसिएशन ने 1 जून से माल ढुलाई भाड़े में 20 फीसदी इजाफे का एलान किया है। इससे आलू, प्याज, फल और दाल समेत रोजमर्रा जरूरत की चीजों की कीमतें बढ़नी तय हैं। अभी ट्रांसपोर्टर्स ने माल की लोडिंग और अनलोडिंग कम कर दी है। इससे मंडियों में सब्जी, फल और दाल का स्टॉक कम हो गया है।

आलू की कीमत में उछाल
आलू की कीमत पिछले कुछ दिनों में काफी बढ़ गई है। ज्यादातर शहरों में आलू के थोक रेट 20 रुपए तक जा पहुंचे हैं। इस वजह से खुदरा बाजार में आलू 30 से 35 रुपए किलो की रेट पर बिक रहा है। जानकारों के मुताबिक यूपी और गुजरात में 2017 में आलू की काफी पैदावार हुई थी, जिससे किसानों को नुकसान हुआ और उन्हें आलू फेंकना पड़ा। इस बार किसानों ने आलू का रकबा कम कर दिया और इससे बाजार में आलू की कमी हो गई। केंद्र सरकार ने आलू की जमाखोरी की आशंका जताते हुए इसकी कीमतों को नियंत्रित करने के वास्ते एक कमेटी भी बनाई है, लेकिन फिलहाल इस कमेटी ने कोई कदम नहीं उठाया है।

Related Post

ग्रामीण इलाकों में अधर में बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, हालात करते हैं सोचने पर मजबूर

Posted by - November 10, 2018 0
नई दिल्ली। भारत के ग्रामीण इलाकों में बच्चों की पढ़ाई और लिखाई अधर में है। सरकारी स्कूलों में बच्चों का…

अमेरिका में अखबार के दफ्तर में अंधाधुंध फायरिंग, 5 लोगों की मौत

Posted by - June 29, 2018 0
मेरीलैंड में हुई घटना, हमलावर गिरफ्तार, अपने खिलाफ खबर छापने से था नाराज  वॉशिंगटन। अमेरिका के मेरीलैंड में गुरुवार (28 जून)…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *