पेट्रोल-डीजल के बाद अब रुलाने लगा आलू, खुदरा बाजार में रेट 25 रुपए

48 0

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से छलनी आम आदमी की जेब पर अब आलू ने हमला किया है। हालत ये है कि खुदरा बाजार में आलू की कीमत 25 रुपए प्रति किलो हो गई है। आने वाले दिनों में भी रेट कम होने के आसार नहीं हैं।

आलू क्यों हुआ महंगा ?
विशेषज्ञों का मानना है कि पिछले दो साल से किसानों को आलू का भाव ठीक नहीं मिल रहा था। ऐसे में उन्होंने आलू की बुवाई का रकबा 5 से 7 फीसदी तक कम कर दिया। इससे आलू के उत्पादन में 10 से 20 फीसदी तक गिरावट आई और बीज के लिए पुराने आलू का इस्तेमाल करने से फसल की गुणवत्ता पर भी असर पड़ा।
सरकार हुई सजग
आलू के बढ़ते दाम ने सरकार को सजग कर दिया है। केंद्र और राज्यों में बीजेपी की सरकारें नहीं चाहतीं कि पेट्रोल और डीजल के बाद आम आदमी की रसोई का महत्वपूर्ण हिस्सा यानी आलू भी लोगों को महंगाई की मार दे। सरकार को आशंका है कि आलू की जमाखोरी की गई है, इसलिए अब स्टॉक लिमिट लगाने की तैयारी की जा रही है। सरकार ने आलू की जमाखोरी और उसकी कीमत को कंट्रोल में लाने के लिए एक कमेटी बनाई है।

आलू के दाम बढ़ने से किसानों को फायदा नहीं
जमाखोरी और बाजार में कम आवक की वजह से आलू के दाम भले ही बढ़ रहे हों, लेकिन इसका किसानों को फायदा नहीं मिल रहा है। पिछले साल किसानों को प्रति किलो आलू 4 से 5 रुपए के रेट पर बेचना पड़ा था। अभी किसानों को 13 से 15 रुपए किलो के रेट मिल रहे हैं।

पिछले साल यूपी में हुआ था रिकॉर्ड उत्पादन
बता दें कि देश में सबसे ज्यादा आलू यूपी में होता है। 2017 में यूपी में रिकॉर्ड 1.6 करोड़ टन आलू पैदा हुआ था। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आलू किसानों के लिए 487 रुपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य का एलान भी किया था। साथ ही 25 लाख आलू उगाने वाले किसानों की मदद के लिए 1 लाख मीट्रिक टन आलू भी यूपी सरकार ने खरीदा था।

और महंगा हो सकता है आलू
आलू उगाने वाले दूसरे महत्वपूर्ण राज्य में गुजरात है। अनुमानों के मुताबिक 2017 में 50 किलो वजन के 5.4 करोड़ बोरी आलू हुआ था। इस बार ये 3.4 करोड़ बोरी रह सकता है। ऐसे में बाजार में आलू कम है और लोगों को 20 से 25 रुपए किलो की दर से आलू खरीदना पड़ रहा है। पंजाब और यूपी में इस साल आलू की करीब 20 फीसदी फसल नष्ट हो गई। ऐसे में सरकार अगर तुरंत जमाखोरी के खिलाफ कदम नहीं उठाती, तो आलू की कीमत में और इजाफा हो सकता है।

Related Post

मधुर भंडारकर का खुलासा – मोदी को पीएम नहीं देखना चाहता था बॉलीवुड का एक गुट

Posted by - June 19, 2018 0
भिलाई। जाने-माने फिल्म निर्माता-निर्देशक मधुर भंडारकर ने खुलासा किया है कि बॉलीवुड का एक तबका नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *