आप जानते हैं ! स्टील से भी मजबूत होती है ‘सुपर वुड’

71 0

न्‍यूयॉर्क। चिनार (मैपल), सिन्दूर (ओक), सागौन (टीक) जैसी लकड़ी की कुछ किस्में अपनी मजबूती के लिए जानी जाती हैं। यही कारण है कि इन लकड़ियों से बने सामान बहुत महंगे बिकते हैंI हालांकि अब वैज्ञानिकों ने इसका तोड़ निकाल लिया है जिसके तहत किसी भी प्रकार की लकड़ी को एक आसान और सस्ते प्रोसेस के जरिये स्टील और टाइटेनियम से भी मजबूत बनाया जा सकता हैI ऐसी प्रोसेस्‍ड लकड़ी का प्रयोग इमारत बनाने, ऑटोमोबाइल निर्माण के अलावा बुलेट प्रूफ सामग्री बनाने में भी किया जा सकता है।

हर लकड़ी नहीं होती मजबूत

लकड़ी का इस्तेमाल अति प्राचीन काल से इंसान की जरूरत के तमाम सामान में किया जाता रहा है। हालांकि बिना प्रोसेस की लकड़ी में मजबूती नहीं आती जिसके कारण बहुत सी लकड़ी का इस्तेमाल मकान बनाने आदि में नहीं किया जा सकता। लकड़ी की ताकत बढाने के लिए वैज्ञानिकों ने बहुत प्रयास किए हैं जिसमें लकड़ी को कॉम्प्रेस यानी दबाकर उसके रेशों को आपस में मिला देना भी शामिल है। हालांकि नम वातावरण में ऐसी लकड़ी फिर फूलकर अपने असली आकार में आ जाती है।

कैसे बनाते हैं लकड़ी को मजबूत

अमेरिका की मेरीलैंड यूनिवर्सिटी के एक वैज्ञानिक ने लकड़ी को मजबूती देने का एक नया उपाय ढूंढा है। इसमें लकड़ी को सोडियम हाइड्रोऑक्साइड और सोडियम सल्फाईट के घोल में उबाला जाता है। इसके बाद लकड़ी को तब तक दबाया जाता है, जब तक कि उसकी सेल्स की दीवारें ध्वस्त न हो जाएं। लकड़ी के दबे रहने की अवस्था में ही उसे गर्म किया जाता है। इस प्रक्रिया में लकड़ी के भीतर हाइड्रोजन अणु आपस में एक रासायनिक प्रक्रिया से चिपक जाते हैं। वैज्ञानिकों ने पाया है कि इस तरीके से लकड़ी अपनी प्राकृतिक अवस्था से तीन गुनी सघन हो जाती है।

बख्‍तरबंद भी बना सकते हैं ऐसी लकड़ी से

प्रोसेस की हुई लकड़ी मजबूत ही नहीं बल्कि खरोंच, नमी और चिटकने के प्रति प्रतिरोधी हो जाती है। वैज्ञानिकों के अनुसार, इस तरीके से प्रोसेस की हुई लकड़ी की पांच परतें सैंडविच की भांति रखी जाएँ तो इससे बख्तरबंद भी बनाया जा सकता है जो बहुत सस्ता पड़ेगा। वैज्ञानिकों के अनुसार, लकड़ी को प्रोसेस करने का ये क्रांतिकारी तरीका है जो निर्माण के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव ला सकता हैI

Related Post

गुजरात में भाजपा का प्रचार करने वाले स्वामीनारायण संत पर हमला

Posted by - December 8, 2017 0
गुरुवार शाम सभा करके लौटते समय उनकी कार पर हुआ हमला, कांग्रेस समर्थकों पर आरोप जूनागढ़. गुजरात में चुनावी गहमागहमी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *