दिल्ली के आर्चबिशप चाहते हैं सेक्युलर सरकार, मोदी के मंत्री ने साधा निशाना

89 0

नई दिल्ली। ईसाइयों के कैथलिक समुदाय के बड़े धर्मगुरुओं में शुमार दिल्ली के आर्चबिशप अनिल कूटो को 2019 के चुनाव के बाद सेक्युलर सरकार चाहिए। उन्होंने एक अंग्रेजी टीवी चैनल से बातचीत में ये बात कही है। वहीं, कूटो के इस बयान के बाद बीजेपी के नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने उन पर निशाना साधा है। गिरिराज सिंह ने कहा है कि अगर आर्चबिशप ईसाई समुदाय से सेक्युलर सरकार के लिए प्रार्थना करने को कहा है, तो हिंदू भी कीर्तन करेंगे। वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत एक ऐसा देश है, जहां किसी अल्पसंख्यक समुदाय के साथ गलत व्यवहार नहीं होता है।

आर्चबिशप ने अब ये कहा
बयान पर विवाद खड़ा होने के बाद चौतरफा घिरे आर्चबिशप अनिल कूटो ने एक अंग्रेजी टीवी चैनल से खास बातचीत में कहा कि वो देश में अगली सरकार सेक्युलर चाहते हैं। कूटो के मुताबिक वो ईसाई समुदाय की बात करते हैं। दिल्ली के आर्चबिशप के मुताबिक उन्होंने 2019 के लिए विशेष प्रार्थना करने की बात कही। कूटो के अनुसार हर व्यक्ति किसी न किसी राजनीतिक पार्टी की विचारधारा को मानता है। उनका ये भी कहना था कि हर मामले में चर्च की एक भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि ईसाइयों की भावनाओं को उन्होंने अपनी चिट्ठी में जताया है।

आर्चबिशप ने क्या दिया था बयान ?
दिल्ली के आर्चबिशप ने 3 मई को सभी कैथलिक पादरियों को एक चिट्ठी भेजी थी। इसमें उन्होंने लिखा है – ‘मौजूदा राजनीतिक हालात में उथल-पुथल है। लोकतंत्र और सेक्युलरिज्म को खतरा है। ऐसे में हम सभी को 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले देश के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।’ आर्चबिशप अनिल कूटो ने चिट्ठी में ये भी लिखा था कि ‘हम अपने देश और उसके राजनेताओं के लिए हमेशा ही प्रार्थना करते रहे हैं, लेकिन आम चुनावों से पहले हमें ज्यादा प्रार्थना करनी चाहिए क्योंकि हम जब आगे की ओर देखते हैं तो पाते हैं कि 2019 में देश में एक नई सरकार होगी। ऐसे में हमें देश के लिए प्रार्थना शुरू करनी चाहिए।’

आर्चबिशप के सचिव ने पहले दी थी सफाई
इस चिट्ठी के सामने आने के बाद आर्चबिशप के सचिव फादर रॉबिन्सन रॉड्रिग्‍ज ने इस चिट्ठी पर सफाई दी है। फादर रॉबिन्सन रॉड्रिग्‍ज ने कहा है कि पहले भी आम चुनाव से पहले कैथलिक समुदाय के पादरी और आर्चबिशप विशेष तौर पर प्रार्थना करते रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि हर बार की तरह इस बार भी चिट्ठी भेजी गई थी, लेकिन इसे लेकर सियासत शुरू हो गई।

Related Post

अब देश में खुलेंगे पोर्टेबल पेट्रोल पंप, गांव हो या पहाड़ सिर्फ 2 घंटे में लगा सकेंगे

Posted by - August 23, 2018 0
नई दिल्‍ली। हो सकता है कि आने वाले समय में पेट्रोल पंप गुजरे जमाने की बात हो जाएं। ऐसा संभव…

पैरेंट्स ने दिखाई सख्ती, अमेरिका में बच्चों के हाथों से गायब हुए मोबाइल फोन

Posted by - October 30, 2018 0
सैन फ्रांसिस्को। तकनीकी के मामले में अमेरिका का जवाब नहीं। ताजा तकनीकी जिन देशों में पहले आती है, उनमें अमेरिका…

पीएनबी महाघोटाला : नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के पासपोर्ट निलंबित

Posted by - February 16, 2018 0
विदेश मंत्रालय ने की बड़ी कार्रवाई, दोनों आरोपियों से एक हफ्ते के अंदर मांगा जवाब नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *