नौसेना की 6 जांबाज महिला अफसर पूरी दुनिया का चक्कर लगाकर लौटीं भारत

62 0
  • INSV तारिणी के महिला चालक दल का गोवा के समुद्र तट पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया स्‍वागत
  • महिला चालक दल ने 254 दिनों में लगाया दुनिया का चक्‍कर, तय किया 26 हजार नॉटिकल माइल का सफर

नई दिल्‍ली। पूरी दुनिया का चक्कर लगाने के बाद नौसेना की 6 जांबाज महिलाएं सोमवार (21 मई) को भारत लौट आईं। लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी की अनुवाई में टीम ने 254 दिन में कुल 26 हजार नॉटिकल मील का सफर तय किया। सोमवार को गोवा के समुद्र तट पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और नौसेना प्रमुख सुनील लांबा ने इस चालक दल का स्‍वागत किया।

‘नाविका सागर परिक्रमा’ पर निकलीं थीं

नौसेना की जांबाज महिलाओं के इस अभियान का नाम था ‘नाविका सागर परिक्रमा। पिछले साल 10 सितंबर को यह अभियान शुरू हुआ, जिसका नेतृत्‍व लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी कर रही थीं। चालक दल के अन्‍य सदस्‍यों में लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल, स्वाति पी, लेफ्टिनेंट ऐश्वर्या बोड्डापति, एस विजया देवी और पायल गुप्ता शामिल थीं। इन्होंने 55 फुट के ‘INSV तारिणी’ में अपना यह सफर पूरा किया।

पूरी यात्रा में थे 6 पड़ाव

‘INSV तारिणी’ को भारतीय नौसेना में पिछले साल 18 फरवरी को शामिल किया गया था। नौसेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह यात्रा 6 चरणों में पूरी की गई। चालक दल ने इस दौरान फ्रेमांटले (ऑस्‍ट्रेलिया), लाइटिलटन (न्‍यूजीलैंड), पोर्ट स्‍टैनली (फाकलैंड द्वीप), केपटाउन (दक्षिण अफ्रीका) और मॉरीशस में अपना पड़ाव डाला। चालक दल ने अपनी यात्रा के दौरान 26 हजार नॉटिकल माइल की दूरी तय की और दो बार भूमध्य रेखा, चार महाद्वीपों और तीन सागरों को पार किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला चालक दल के सदस्‍यों को इस उपलब्धि पर बधाई दी है। उन्‍होंने ट्वीट किया, ‘INSV तारिणी के भारतीय नौसेना के महिला दल को नाविका सागर परिक्रमा पूरी करने पर हार्दिक बधाई। समूचे देश को आप पर गर्व है। देश लौटने पर आपका स्‍वागत है।’

Related Post

सचिन तेंदुलकर ने अपने अंदाज में किया आलोचकों का मुंह बंद

Posted by - April 1, 2018 0
प्रधानमंत्री राहत कोष में दान दिया राज्‍यसभा सदस्‍य के रूप में मिला अपना पूरा वेतन प्रधानमंत्री कार्यालय ने उनकी इस…

गलत रिटर्न भरा तो पहुंच सकते हैं सलाखों के पीछे, IT ने चेताया

Posted by - April 18, 2018 0
नई दिल्ली। आयकर विभाग ने वेतनभोगी कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि अगर उन्‍होंने आयकर रिटर्न में आमदनी को कम करके…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *