अहसान भारती ने इस हुनर से सबको बनाया अपना मुरीद

78 0

आगरा। मशहूर कव्वाल अहसान भारती (घुंघरू वाले) का हुनर कमाल का है। जो उन्हें एक बार सुन ले, वो उनका दीवाना हो जाता है। अहसान भारती हर गाने को एक अलग अंदाज में पेश करने की हिम्मत रखते हैं।

कव्वाल अहसान भारती को घुंघरू बजाने की कला उन्हें एक पीर ने दी थी।  अहसान भारती से एक पीर ने कहा था, ‘अहसान अगर कुछ करना है तो जाओ मुंह से घुंघरू बजाना शुरू करो।’ इतना बोलने के बाद वो गायब हो गए। यही पीर अहसान भारती के लिए फरिश्‍ते साबित हुए।

इसके बाद अहसान भारती ने लगातार 5 साल तक एक कमरे में बंद होकर रियाज किया। रियाज के दौरान अहसान ने सूरज तक नहीं देखा। वो अपना खाना-नहाना सब एक कमरे में ही करते थे। उनकी दुनिया एक कमरे में ही सिमट कर रह गई थी।

अहसान का कहना है कि मुंह से सही धुन निकालने के लिए उन्होंने मटके में मुंह डाल कर रियाज किया। उनकी इस तरह की हरकत को देखकर घर वालों ने उन्हें डॉक्टर तक को दिखाने की सलाह तक दे डाली, मगर जब अहसान ने अपनी कला का जादू बिखेरा तब जाकर लोगों को उनके हुनर पर यकीन हुआ।

यह उनकी कला का जादू ही है कि उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज हो पाया। अहसान ने बताया कि वो कभी भी मंच पर जाने से पहले कोई तैयारी नहीं करते हैं। कव्वाली और शेर वो ऑडियंस की शक्ल देख कर बोलते हैं।

Related Post

राष्ट्रगान के समय बारिश में बिना छतरी के खड़े रहे राष्ट्रपति कोविंद

Posted by - October 9, 2017 0
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रगान के सम्मान में बारिश में भीगते रहे, लेकिन उन्होंने छाता नहीं लिया. माता अमृतानंदमयी मठ में…

भारत की जवाबी कार्रवाई से डरा पाक, BSF से लगाई फायरिंग रोकने की गुहार

Posted by - May 20, 2018 0
जम्‍मू-कश्‍मीर बॉर्डर पर गोलीबारी का BSF ने दिया मुंहतोड़ जवाब, पाकिस्तानी बंकर किया तबाह नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल यानी BSF…

सोनिया गांधी से मिलीं ममता, कहा – क्षेत्रीय दलों का समर्थन करे कांग्रेस

Posted by - March 28, 2018 0
बोलीं – मैं चाहती हूं भाजपा के खिलाफ सिर्फ एक प्रत्‍याशी खड़ा हो, जिसे सभी पार्टियां समर्थन दें ममता बोलीं…

iVoomi ने लांच किया FitMe Health band, जो देगा Pollution की पल-पल की अपडेट

Posted by - May 21, 2018 0
नई दिल्ली। चीनी स्मार्टफोन और एसेसरीज निर्माता कंपनी  iVoomi ने भारतीय मार्केट में आते ही फिटनेस बैंड लॉन्च कर दिया है। इस फिटनेस बैंड में ओएलईडी डिस्प्ले, हार्ट रेट सेंसर, एयर क्वालिटी इंडिकेटर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *