मैनहोल में उतरे कलेक्टर ने हाथों से साफ की गंदगी, सफाई का दिया अनोखा संदेश

106 0

मेडक। तेलंगाना के मेडक जिले में कलेक्टर साहब को मैनहोल में उतरते देख लोगों की आंखें अचरज से फटी रह गईं। कलेक्टर साहब सिर्फ मैनहोल में ही नहीं उतरे, उन्होंने अपने हाथों से उसकी सफाई भी की।

मैनहोल में क्यों उतरे कलेक्टर ?

तेलंगाना के मेडक जिले में के. धर्मा रेड्डी कलेक्टर हैं। बीते दिनों मेडक में पुणे के स्वच्छ भारत मिशन की ओर से खुले में शौचमुक्त भारत यानी ओडीएफ फ्री इंडिया के पक्ष में एक वर्कशॉप किया गया था। इस वर्कशॉप में कलेक्टर साहब भी मौजूद थे। यहां स्वच्छ भारत मिशन के स्टाफ ने पहले दिखाया कि किस तरह मैनहोल में मौजूद गंदगी से खाद बनाई जा सकती है। इसके बाद कलेक्टर साहब ने भी मैनहोल में उतरने का फैसला किया। वो मैनहोल में उतरे और फिर वहां से गंदगी निकालकर खाद बनाने के लिए भेजा।

तेलंगाना में 8 जिले हैं ओडीएफ फ्री

बता दें कि बीते साल यानी 2017 में ही तेलंगाना के मेडक जिले को खुले में शौच मुक्त यानी ओडीएफ फ्री घोषित किया गया था। इसके साथ ही तेलंगाना के 8 जिले खुले में शौच मुक्त हो चुके हैं। तेलंगाना ओडीएफ फ्री राज्य की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहा है। अब तक हिमाचल प्रदेश, केरल, उत्तराखंड, हरियाणा, गुजरात, चंडीगढ़, दमन और दीव, अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मेघालय समेत 11 राज्य पूरी तरह ओडीएफ फ्री घोषित हो चुके हैं।

Related Post

परमाणु हथियारों के खात्मे की कोशिशों के लिए आईकैन को नोबेल शांति पुरस्कार

Posted by - October 6, 2017 0
इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार परमाणु हथियारों के ख़ात्मे के लिए काम करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था ‘इंटरनेशनल कैम्पेन टू…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *