Breaking News

कर्नाटक : सुप्रीम कोर्ट ने प्रोटेम स्पीकर पर खारिज की कांग्रेस की अर्जी

15 0
  • अब राज्यपाल द्वारा नियुक्त प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया के नेतृत्व में ही होगा बहुमत परीक्षण

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा में बहुमत परीक्षण से ठीक पहले सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार (19 मई) सुबह प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति पर कांग्रेस की आपत्तियों को खारिज कर दिया है। कोर्ट के इस फैसले के बाद अब राज्यपाल द्वारा नियुक्त प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया के नेतृत्व में ही बहुमत परीक्षण होगा।

क्‍या कहा सुप्रीम कोर्ट ने ?

बता दें कि कांग्रेस केजी बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने का विरोध कर रही थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम राज्यपाल को प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति पर कुछ नहीं कह सकते। पीठ ने कहा कि कोर्ट प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति नहीं करा सकती। उल्‍लेखनीय है कि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार 4 बजे कर्नाटक में फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया था। इसके बाद कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने बीजेपी विधायक केजी बोपैया को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया था।

प्रोटेम स्‍पीकर पर क्‍या बोले सिब्‍बल

इस मामले में जिरह करते हुए वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता कपिल सिब्बल ने कहा कि संसद की परंपरा के मुताबिक सबसे वरिष्ठ सदस्य को ही प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाता है। सिब्बल ने कहा कि प्रोटेम स्पीकर के रूप में बोपैया की नियुक्ति कर कर्नाटक के राज्यपाल ने इस परंपरा को तोड़ा है। इस पर जस्टिस एसए बोबडे ने कहा कि पहले भी ऐसा हुआ है कि वरिष्ठ सदस्य प्रोटेम स्पीकर नहीं बनाए गए हैं। इस पर सिब्बल ने कहा कि यह मामला थोड़ा अलग है क्‍योंकि पहले भी विधायकों को अयोग्य ठहराने के उनके फैसले को कोर्ट रद्द कर चुका है। फिर जस्टिस बोबडे ने कहा कि प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति को चुनौती देने पर नोटिस जारी करना पड़ेगा और फ्लोर टेस्ट टालना पड़ेगा।

मत विभाजन का होगा लाइव टेलीकास्ट 

सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया है कि शनिवार शाम 4 बजे सदन में मत विभाजन होगा और इसकी लाइव स्क्रीनिंग भी होगी। कोर्ट ने कहा कि मत विभाजन का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा, ताकि पारदर्शिता बनी रहे। सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस को कहा कि ऐसा होने से आपकी ये आशंका दूर हो जाएगी कि किसी भी तरह का कोई अवैध काम हो सकता है, क्योंकि इससे सबकुछ पारदर्शी रहेगा। अब यह देखना दिलचस्‍प होगा कि येदियुरप्पा किस तरह बहुमत के आंकड़े तक पहुंचते हैं।

विधायकों का शपथग्रहण शुरू

इस बीच कर्नाटक विधानसभा में विधायकों का शपथग्रहण शुरू हो गया है। प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ ग्रहण करवा रहे हैं। मुख्यमंत्री येदियुरप्पा और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पद और गोपनीयता की शपथ ले चुके हैं।

Related Post

‘मुगल मानसिकता’ और ‘बाबा साहब से बाबा भोले’ तक, पीएम मोदी ने कांग्रेस पर किए ये पांच वार

Posted by - December 8, 2017 0
1: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर द्वारा ‘नीच आदमी’ बोले जाने के बाद पलटवार करते हुए कहा…

ट्रंप की किम जोंग को चेतावनी – मेरे पास ज्यादा बड़ा और पावरफुल न्यूक्लियर बटन

Posted by - January 3, 2018 0
वाशिंगटन। उत्तरी कोरिया के शासक किम जोंग उन द्वारा परमाणु हथियार चलाने का बटन हर समय उनके पास मौजूद रहने की…

पीएम मोदी ने सिब्‍बल को घेरा, पूछा – अयोध्‍या मामले से लोकसभा चुनाव का क्‍या संबंध ?

Posted by - December 6, 2017 0
गुजरात चुनाव में राम मंदिर की एंट्री, मोदी बोले – सिब्बल ने क्यों की सुनवाई टालने की मांग धंधुका :…

विवाहेतर संबंधों में सिर्फ पुरुष दोषी क्यों, सुप्रीम कोर्ट करेगा विचार

Posted by - December 9, 2017 0
नई दिल्ली। विवाहेतर संबंध बनाने पर महिला को अपराधी नहीं मानने की छूट देने वाला 157 साल पुराना कानून सुप्रीम…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *