AIIMS में ट्रांसप्लांट की गई वित्त मंत्री अरुण जेटली की किडनी, सर्जरी सफल

102 0

नई दिल्ली। किडनी ट्रांसप्लांट के लिए शनिवार को AIIMS में भर्ती हुए वित्‍त मंत्री अरुण जेटली का सोमवार (14 मई) को सफल ऑपरेशन हुआ। डॉक्टरों के मुताबिक, किडनी ट्रांसप्‍लांट के बाद अब उनकी हालत स्थिर है। स्पेशलिस्ट डॉक्टरों ने सोमवार सुबह ही उनका ऑपरेशन शुरू किया था।

खुद दी थी बीमारी की जानकारी

बता दें कि किडनी की बीमारी के कारण अरुण जेटली की करीब महीनेभर तक डायलिसिस हुई थी। जेटली ने खुद ट्वीट कर अपनी बीमारी के बारे में बताया था। बता दें कि अरुण जेटली पिछले काफी समय से इस समस्या से जूझ रहे थे। हाल ही में उन्होंने किडनी डोनर और डॉक्टरों के साथ मुलाकात की थी।

डायलिसिस के बाद से थे निगरानी में

इससे पहले 7 अप्रैल को जेटली का किडनी ट्रांसप्लांट होना था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। पिछले दिनों उनकी डायलिसिस होने के बाद उन्‍हें कुछ घंटे की निगरानी में रखा गया था, जिसके बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। दरअसल, डायलिसिस होने के बाद जेटली को कुछ दिनों का समय दिया गया था। इस दौरान यह देखा जा रहा था कि किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत है या नहीं ? इसके बाद सोमवार को किडनी ट्रांसप्लांट की गई।

स्पेशलिस्ट डॉक्टरों ने किया ऑपरेशन

एम्स में जेटली की किडनी ट्रांसप्लांट के लिए स्पेशलिस्ट डॉक्टर बुलाए गए थे। इनमें अपोलो हॉस्पिटल के नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. संदीप गुलेरिया भी शामिल थे। वे एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया के भाई और जेटली के दोस्त हैं। बता दें कि कुछ साल पहले एम्स में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का भी किडनी ट्रांसप्लांट हो चुका है।

पहले भी जेटली की हो चुकी हैं दो सर्जरी

बता दें कि सितंबर 2014 में वजन बढ़ने के कारण अरुण जेटली की मैक्स अस्पताल में बैरियाट्रिक सर्जरी हुई थी। इसके बाद कुछ जटिलताओं के चलते उन्हें एम्स में ट्रांसफर कर दिया गया था। कुछ साल पहले जेटली की हार्ट सर्जरी भी हो चुकी है।

Related Post

प्रख्यात साहित्यकार व जनवादी लेखक दूधनाथ सिंह का निधन

Posted by - January 12, 2018 0
नई कहानी आंदोलन को चुनौती देने के बाद साठोत्तरी कहानी आंदोलन का सूत्रपात किया था इलाहाबाद। प्रसिद्ध कथाकार और जनवादी लेखक…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *