केजरीवाल सरकार की उपलब्धि, सोलर लाइट से दमकेगी दिल्ली की सोसायटी

39 0

नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली की एक हाउसिंग सोसायटी अब सोलर लाइट से दमकेगी। इससे पहले द्वारका इलाके में भी ऐसा हो चुका है। सीएम अरविंद केजरीवाल के एक ड्रीम प्रोजेक्ट की ये उपलब्धि मानी जा रही है।

किस सोसायटी में लगा सोलर पावर प्लांट ?

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इंद्रप्रस्थ एक्सटेंशन की मिलन विहार  को-ऑपरेटिव सोसायटी में रविवार को 140 किलोवाट के सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया। इस प्लांट से हर साल 1 लाख 70 हजार यूनिट बिजली बनेगी। इतनी बिजली से पूरी सोसायटी के घर जगमगाएंगे। इस बिजली के लिए सोसायटी को हर साल 3 लाख 40 हजार रुपए का इंसेंटिव भी मिलेगा। कई और हाउसिंग सोसायटी भी कुछ दिनों में पूरी तरह सोलर पावर्ड होने जा रही हैं।

दिल्ली सरकार शहर को बना रही सोलर सिटी

बता दें कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए शहर को सोलर सिटी बनाने का अभियान छेड़ा है। इसके तहत शहर में सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। दिल्ली सरकार के बिजली विभाग ने छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए वेंडर्स तलाशे। इसके बाद केंद्र सरकार की योजना के तहत सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। सोलर पैनल लगाकर बिजली बनाने वाली सोसायटीज को इंसेंटिव भी दिया जा रहा है।

दिल्ली में कितने सोलर सिस्टम ?

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में 1,365 सोलर सिस्टम लगे हैं। इनसे 90 मेगावाट बिजली बनती है। किसी भी दूसरे राज्य के मुकाबले ये सबसे ज्यादा है। घरेलू सिस्टम में 5 मेगावाट के सिस्टम लगे हैं।

बिजली बिल में भी छूट

इसके अलावा केजरीवाल सरकार ने सत्ता संभालते ही राजधानी की जनता को बड़ा तोहफा देते हुए बिजली के बिल में भी भारी कटौती की थी। इसका भी लोगों ने खूब स्वागत किया था।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *