दिल्ली-यूपी समेत देश के कई राज्यों में फिर आंधी का कहर, 30 लोगों की गई जान

161 0
  • दिल्‍ली-एनसीआर में 109 किमी/घंटे की रफ्तार से चली आंधी, सैकड़ों पेड़ और पोल धराशाई 
  • ट्रेन और विमान सेवाओं पर भी असर, कई विमानों को दिल्‍ली से अमृतसर डायवर्ट किया गया

नई दिल्ली तेज आंधी और बारिश ने रविवार (13 मई) को यूपी व दिल्‍ली समेत कई राज्‍यों में एक बार फिर कहर बरपाया। देशभर में आंधी-तूफान से 30 से ज्‍यादा लोगों की मौत और सैकड़ों लोगों के घायल होने की खबर है। दिल्ली-एनसीआर में 3, यूपी में 13 और पश्चिम बंगाल में 9 लोगों के मरने की सूचना है।

दिल्ली-एनसीआर में गिरे 189 पेड़ और 40 बिजली खंभे

रविवार दोपहर तक दिल्‍ली में तेज धूप के बीच तापमान 32 डिग्री से ज्‍यादा था, लेकिन 4 बजते-बजते मौसम ने अचानक करवट ली और दिल्ली-एनसीआर में 109 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी शुरू हो गई। इसके बाद तेज बारिश भी हुई। पुलिस के मुताबिक, पूरे दिल्ली-एनसीआर में कुल 189 पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए। खराब मौसम के चलते IGI एयरपोर्ट से 41 फ्लाइट डायवर्ट की गईं। कई फ्लाइट को दिल्‍ली से अमृतसर डायवर्ट करना पड़ा। दिल्ली के आईपी एक्सटेंशन में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का एक कार्यक्रम था। इसके लिए लगाए गए टेंट आंधी में उड़ गए। मेट्रो लाइन पर पेड़ गिरने और सिग्नल प्रणाली में खामी आने की वजह से मेट्रो का परिचालन बंद करना पड़ा। लोग घंटों मेट्रो में फंसे रहे।

दिल्ली में आंधी के बाद जगह-जगह पेड़ गिर गए जिससे आवागमन प्रभावित हुआ

उत्तर प्रदेश में 13 लोगों की मौत

यूपी में भी आंधी-तूफान का असर देखने को मिला। लखनऊ में देर शाम 8 बजे के करीब तेज हवांए चलीं और बारिश भी हुई। प्रदेश में कुल मिलाकर 13 लोगों की मौत की खबर है। बुलंदशहर में 2, कन्नौज में 1, कासगंज में 4 और बुलंदशहर में 2 लोगों ने आंधी में जान गंवा दी। गाजियाबाद में लाल कुआं के पास एक कार पर पेड़ गिरने से 2 लोगों की मौत हो गई। अलीगढ़ के गांव बिलौना में दीवार गिरने से सुनीता की मौत हो गई। सम्भल के गुन्नौर के कस्बा जुनावाई के समीप ट्रैक्टर ट्राली पर पेड़ गिरने से मासूम बच्चे की मौत हो गई। बुंदेलखंड समेत मध्य उप्र के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश और ओले पड़े। इसके अलावा जहां-तहां पेड़ गिरने से लोगों के घायल होने की भी खबर है।

पश्चिम बंगाल में 9, आंध्र में 7 लोगों की जान गई

तेज आंधी और तूफान से पश्चिम बंगाल से 9 लोगों की मौत होने की खबर है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम में 6 लोग और विजयनगरम में एक व्‍यक्ति की मौत की खबर है।

Related Post

डोकलाम में चीन ने फिर शुरू किया सड़क निर्माण, तैनात किए 500 सैनिक

Posted by - October 6, 2017 0
चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने यातुंग में अग्रिम चौकी पर सैनिकों की संख्या बढ़ाई नई दिल्ली। डोकलाम को लेकर विवाद…

हिंदुत्व की राजनीति भारत के वैश्विक शक्ति बनने में बाधक

Posted by - January 12, 2018 0
पूर्व चीफ जस्टिस जगदीश सिंह खेहर बोले – सांप्रदायिक मानसिकता प्रदर्शित करना भारत के हित में नहीं नई दिल्ली। पूर्व प्रधान…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *