कर्नाटक चुनाव : एग्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा के आसार, बीजेपी सबसे आगे

81 0
  • विभिन्‍न टीवी चैनलों और संस्‍थाओं के 8 में से 5 एग्जिट पोल में भाजपा बहुमत के करीब 

बेंगलुरु कर्नाटक में शनिवार (12 मई) को विधानसभा के चुनाव शांतिपूर्वक संपन्‍न हो गए। वोटिंग खत्म होने के बाद विभिन्‍न टीवी चैनलों और सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल के नतीजे घोषित किए। 8 में से 5 एग्जिट पोल में भाजपा बहुमत के करीब नजर आ रही है और 3 अनुमानों में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। हालांकि ज्यादातर एग्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा रहने की बात सामने आई। एग्जिट पोल्स के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) को 30-35 सीटें मिलने के अनुमान हैं और अगर त्रिशंकु विधानसभा हुई तो सरकार बनाने में जेडीएस का अहम रोल होगा।

किसने बताया, भाजपा बहुमत के करीब

टुडेज चाणक्य, एबीपी न्यूज-सी वोटर, न्यूज नेशन, न्यूज एक्स-सीएनएक्स और रिपब्लिक-जन के सर्वे में भाजपा बहुमत के करीब है। टुडेज चाणक्‍य ने तो अपने एग्जिट पोल में भाजपा को पूर्ण बहुमत‍ मिलने की बात कही है। अगर सभी एजेंसियों के अनुमानों का औसत निकाला जाए तो भाजपा को 101, कांग्रेस को 87 और जेडीएस को 32 सीटें मिलती दिख रही हैं। बता दें कि बहुमत के लिए 113 सीटें जीतना जरूरी है। वहीं एबीपी न्‍यूज-सी वोटर एक्जिट पोल में बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की भविष्‍यवाणी की गई है। इसके मुताबिक बीजेपी को 97-109 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को 87-99 सीटें मिल सकती हैं। जेडीएस और उसके सहयोगियों को 21-30 सीटें मिलने के आसार हैं।

किसने बताया कांग्रेस को आगे

इंडिया टीवी-वीएमआर, इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया और टाइम्स नाउ-वीएमआर के अनुमानों में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, कर्नाटक में फिर से कांग्रेस की सरकार बनने के आसार हैं। सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को 106 से 118 सीटें, जबकि बीजेपी को 79 से 92 सीटें मिलने के आसार हैं। जेडीएस 22-30 सीटें मिलती दिखाई गई हैं। टाइम्‍स नाउ ने भी अपने एग्जिट पोल में कांग्रेस को 90-103 सीटें, भाजपा को 80-93 सीटें और जेडीएस को 36-40 सीटें मिलने के आसार बताए गए हैं।

कर्नाटक में इस बार 70% मतदान 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की 224 में से 222 सीटों के लिए शनिवार को हुए  मतदान में 70% वोटर्स ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। हालांकि आयोग के मुताबिक, आकंड़ों में फेरबदल हो सकता है। दो सीटों आरआर नगर और जयानगर सीटों पर चुनाव टल गया है। यहां बाद में मतदान होगा। हालांकि पिछली बार की तुलना में इस बार मतदान 1.5 फीसदी कम रहा। चुनाव के नतीजे 15 मई को आएंगे।

ओपिनियन पोल में भी त्रिशंकु विधानसभा के थे आसार

मतदान से पहले यहां अगर ओपिनियन पोल की बात करें तो इस बार किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलते नहीं दिखाया गया था। 13 अप्रैल को जारी अपने सर्वे में आजतक ने कांग्रेस को 95 सीटें मिलने की उम्मीद जताई थी, जबकि भाजपा को 82 और जेडीएस को 39 सीटें मिलने की संभावना जताई गई थी। वहीं, 23 अप्रैल को भी अलग-अलग न्यूज चैनल और एजेंसियों ने ओपिनियन पोल जारी किए थे। ज्यादातर पोल में त्रिशंकु विधानसभा आने की बात ही कही गई थी। भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्‍कर होने और जेडीएस के किंगमेकर की भूमिका में रहने का दावा किया गया। सी-फोर ने भाजपा को सबसे कम 70 और एबीपी-सीएसडीएस ने सबसे ज्यादा 95 सीटें दी थीं। कांग्रेस को सबसे कम 85 सीटें एबीपी-सीएसडीएस ने दीं।

Related Post

इंदौर के लड़के ने मिस्र और सूडान के बीच बनाया अपना देश

Posted by - November 15, 2017 0
सुयश दीक्षित ने पापा को बनाया प्रधानमंत्री और खुद बना राजा, संयुक्‍त राष्‍ट्र से मांगी मान्‍यता नई दिल्ली: हर घर के दरवाजे…

यूपी के इन पूर्व CM के पास हैं शानदार सरकारी बंगले, देते हैं महज कुछ हजार किराया

Posted by - May 18, 2018 0
लखनऊ। यूपी के सभी पूर्व सीएम को 15 दिन के भीतर अपने सरकारी बंगले खाली करने होंगे। दरअसल, यूपी मिनिस्टर्स…

अब लंदन में राहुल ने साधा संघ पर निशाना, बोले – ‘RSS की सोच मुस्लिम ब्रदरहुड जैसी’

Posted by - August 24, 2018 0
लंदन। विदेशी धरती से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का मोदी सरकार और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पर हमला जारी है। जर्मनी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *