जस्टिस केएम जोसेफ मामले पर सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम आज फिर करेगा बैठक

30 0

नई दिल्‍ली। जस्टिस केएम जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त करने के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम की शुक्रवार (11 मई) को फिर बैठक होगी। बैठक दोपहर 1 बजे होनी है, जिसमें इस बात पर चर्चा होनी है कि जस्टिस केएम जोसेफ का नाम सरकार को दोबारा भेजा जाए या नहीं। इस बैठक में सुप्रीम कोर्ट में प्रोन्नति के लिए अन्य नामों पर भी चर्चा हो सकती है।

नहीं खत्‍म हो रहा विवाद

बता दें कि जस्टिस केएम जोसेफ की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति के मुद्दे को लेकर विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। इस मुद्दे पर बुधवार को भी जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा से मुलाकात की थी। इसके पहले 2 मई को हुई कोलेजियम की बैठक में जस्टिस जोसेफ के मामले पर कोई फैसला नहीं हो पाया था।

जस्टिस चेलमेश्‍वर ने चीफ जस्टिस को लिखा था पत्र

उल्‍लेखनीय है कि इस प्रकरण पर गुरुवार को जस्टिस जे चेलमेश्‍वर ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा को एक पत्र लिखा था। इस पत्र में उन्‍होंने चीफ जस्टिस से उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में प्रोन्नत करने के लिए कॉलेजियम की ओर से सरकार को दोबारा सिफारिश करने का अनुरोध किया है। बता दें कि चेलमेश्वर कॉलेजियम के सदस्य हैं और वह 22 जून को रिटायर हो रहे हैं।

केंद्र ने लौटा दी थी सिफारिश

केंद्र सरकार ने 26 अप्रैल को न्यायमूर्ति जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट  का न्यायाधीश बनाने की कॉलेजियम की सिफारिश को लौटा दिया था। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने चीफ जस्टिस को लिखे पत्र में कहा था, ‘के.एम. जोसेफ के मामले पर पुनर्विचार करने के प्रस्ताव को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की मंजूरी है।’ केंद्र सरकार ने कहा है कि न्यायमूर्ति जोसेफ के नाम को खारिज करने के फैसले का पिछले वर्ष उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन रद्द करने के उनके फैसले से कुछ लेना-देना नहीं है।

Related Post

शनि से बचाने वाला खुद संकट में, स्वामी दाती महाराज पर रेप का केस

Posted by - June 11, 2018 0
उन्‍हीं की शिष्‍या ने लगाया मंदिर में दुष्‍कर्म करने का आरोप, दिल्‍ली पुलिस ने दर्ज की एफआईआर नई दिल्ली (जेएनएन)। धर्म…

CWG : मैरी कॉम के मुक्कों से प्रतिद्वंद्वी ढेर, भारत को मिला एक और सोना

Posted by - April 14, 2018 0
गोल्ड कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया)। यहां चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम ने देश को एक और…

अब प्रत्याशियों को करना होगा अपने आश्रितों की आय के स्रोत का भी खुलासा

Posted by - February 16, 2018 0
गैर-सरकारी संस्था लोक प्रहरी की याचिका पर सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया अहम फैसला चुनाव नामांकन के दौरान…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *