PWD स्कैम में सीएम केजरीवाल के साढ़ू का लड़का विनय बंसल गिरफ्तार

70 0

नई दिल्‍ली। आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बड़ा झटका लगा है। एंटी करप्‍शन ब्‍यूरो (ACB) ने PWD स्‍कैम में गुरुवार (10 मई) को केजरीवाल के साढ़ू के बेटे विनय बंसल को गिरफ्तार कर लिया है। उधर, विनय बंसल की गिरफ्तारी पर दिल्ली सरकार ने एक नोट जारी कर इसे राजनीतिक साजिश बताया है।

पिछले साल दर्ज हुई थी एफआईआर

बता दें कि एंटी करप्शन ब्‍यूरो ने पिछले साल जून महीने में लोक निर्माण विभाग (PWD) में घोटाले को लेकर तीन एफआईआर दर्ज की थी। इनमें से एक एफआईआर में केजरीवाल के साढ़ू सुरेंद्र बंसल की कंपनी रेणु कंस्ट्रक्शन्स का भी नाम था। विनय बंसल अपने पिता सुरेंद्र बंसल के साथ 50 फीसदी का पार्टनर था। केजरीवाल के साढू सुरेंद्र बंसल पर PWD के ठेकों में फर्जीवाड़े के आरोप लगे थे, लेकिन बीते साल ही उनकी मौत हो गई थी। ACB ने इस मामले में कई ठिकानों पर छापेमारी कर कई दस्तावेज जब्त किए थे। PWD के छह इंजीनियरों से भी इस मामले में पूछताछ की गई थी।

क्या है मामला ?

रोड एंटी करप्शन ऑर्गेनाइजेशन नामक एक एनजीओ ने आरोप लगाया था कि अरविंद केजरीवाल ने अपने साढ़ू सुरेंद्र कुमार बंसल को 2014 से 2016 के बीच कई निर्माण कार्यों का सरकारी ठेका दिलाया था। आरोप है कि यह ठेका उन्होंने अनुमानित लागत 4 लाख 90 हजार से 46 फीसदी कम पर हासिल किया था। इसमें कई फर्जी कंपनी बनाकर करोड़ों का काम दिखाया गया और फिर कागजों पर ही काम दिखाकर पैसे हड़प लिए गए। आरोप है कि केजरीवाल के साढ़ू सुरेंद्र बंसल ने रेणु कंस्ट्रक्शन के नाम से कंपनी बनाई और फिर महादेव इम्पेक्स से सामान खरीदना दिखाया।

सिर्फ कागजों पर हुआ कंस्‍ट्रक्‍शन का सारा काम

महादेव इम्पेक्स ने सेल टैक्स विभाग को दी जानकारी में दिखाया कि कंपनी ने ना तो कोई कारोबार किया, ना ही किसी से माल लिया और ना ही किसी को आगे माल बेचा है, यानी नाले बनाने से लेकर कंस्ट्रक्शन तक का सारा काम सिर्फ कागजों पर हुआ और इन सबका पैसा सरकार के फंड से दिया गया। जांच में महादेव कंपनी से सीमेंट और लोहा खरीदने का पता लगा, लेकिन इस कंपनी से कोई कारोबार हुआ ही नहीं था। यही नहीं, एनजीओ ने केजरीवाल सरकार पर नियमों में गड़बड़ी का भी आरोप लगाया था।

Related Post

जब सुषमा ने एक TWEET के जवाब में लिखा – ज्वालामुखी से पूछकर बताती हूं

Posted by - August 9, 2018 0
नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले मंत्रियों में शुमार की जाती हैं। कई बार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *