फोर्ब्‍स लिस्‍ट : दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों में नरेंद्र मोदी भी

114 0

नई दिल्‍ली। फेमस पत्रिका फोर्ब्स द्वारा जारी लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के 10 सबसे पावरफुल लोगो में शुमार किया गया है। इस लिस्ट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पीछे छोड़कर टॉप पर जगह बना ली है। फोर्ब्स की इस लिस्ट में दुनिया के 75 सबसे ताकतवर लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 9 वें स्थान पर रखा गया है। बता दें कि रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ऐसे दूसरे भारतीय हैं जिन्‍हें फोर्ब्‍स की इस लिस्ट में स्थान मिला है। वे 32वें स्‍थान पर हैं।

जिनपिंग ने पुतिन को पीछे छोड़ा

बता दें कि जिनपिंग ने बीते लगातार चार सालों से इस लिस्ट में टॉप पर चले आ रहे पुतिन को दूसरे नंबर पर पहुंचा दिया है। लिस्ट में तीसरे नंबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप,  चौथे पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और पांचवें पर अमेजॉन प्रमुख जैफ बेजोस हैं।

मार्क जुकरबर्ग 13वें स्‍थान पर 
फोर्ब्स लिस्ट में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग 13 वें स्‍थान पर हैं, वहीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजा मे को 14वां, चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग को 15वांऔर एप्‍पल के सीईओ टिम कुक को 24वां स्‍थान मिला है। माइफ्रोसॉफ्ट के सीईओ भारतीय मूल के सत्य नडेला को 40 वें नंबर पर रखा गया है।

कैसे बनती है फोर्ब्‍स की लिस्‍ट ?

फोर्ब्स ने कहा, ‘धरती पर लगभग 7.5 अरब लोग हैं, लेकिन इन 75 पुरुषों एवं महिलाओं ने दुनिया को बदलने का काम किया है। फोर्ब्स दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की वार्षिक रैंकिंग के लिए हर 10 करोड़ लोगों में से एक शख्स की पहचान करता है, जिनका काम सबसे अहम हो।

मोदी ने वैश्विक नेता के रूप में बनाई पहचान : फोर्ब्‍स

फोर्ब्स ने कहा, ‘मोदी दुनिया के सबसे बड़े लोकतान्त्रिक देश भारत में बेहद लोकप्रिय बने हुए हैं। फोर्ब्‍स ने मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए मोदी सरकार के नवंबर 2016 के नोटबंदी के फैसले का हवाला भी दिया है। फोर्ब्‍स ने कहा कि हाल के वर्षों में मोदी ने आधिकारिक यात्रा के दौरान ट्रंप और जिनपिंग के साथ मुलाकात की और वैश्विक नेता के तौर पर अपनी पहचान बढ़ाई है। इसके अलावा मोदी जलवायु परिवर्तन से निपटने के अंतरराष्ट्रीय प्रयास में एक अहम शख्सियत के तौर पर उभरे हैं।

लिस्‍ट में 17 नए नाम जुड़े

फोर्ब्स ने इस लिस्ट में 17 नए नामों को जोड़ा है।  इनमें सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद 8वें नंबंर पर, पोप फ्रांसिस 6वें, बिल गेट्स 7वें, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों 12वें, अलीबाबा के प्रमुख जैक मा को 21वें नंबर पर शामिल किया गया है।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *