दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके, तीव्रता 6.2

65 0
  • जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल और पंजाब में भी महसूस हुए झटके, लोग घर-दफ्तर से बाहर भागे

नई दिल्‍ली। दिल्ली-एनसीआर में बुधवार (9 मई) को भूकंप के झटके महसूस किए गए। बुधवार अपराह्न करीब 4.16 बजे अचानक लोगों ने भूकंप के हल्‍के झटके महसूस किए। भूकंप के झटकों के बाद लोगों में दहशत फैल गई और वे डर के मारे अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए।

कहां था भूकंप का केंद्र ?

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के अनुसार, पहले भूकंप अफगानिस्‍तान-ताजिकिस्‍तान-पाकिस्‍तान क्षेत्र में आया। भूकंप का केन्द्र अफगानिस्तान के हिन्दूकुश पहाड़ी इलाके में भूमि से 200 किलोमीटर नीचे बताया जा रहा है। यह काबुल से 182 किलोमीटर दूर है। अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 आंकी गई।

इन राज्‍यों में भी महसूस हुए झटके

जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में भी तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए, लेकिन किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। कश्मीर क्षेत्र में इसकी तीव्रता 4.8 थी। इसके अलावा, हिमाचल में कुल्‍लू और शिमला में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। कुल्लू-मनाली में भी लोग सड़कों पर बाहर आ गए। पंजाब और राजस्‍थान में भी भूकंप के झटके आने की खबर है।

पाकिस्‍तान में भूकंप से 9 बच्‍चे घायल

इससे पहले बुधवार सुबह पाकिस्‍तान के पश्चिमोत्‍तर खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केन्द्र पश्चिमोत्तर शहर बन्नू में 12 किलोमीटर की गहराई पर था। भूकंप में कम से कम नौ बच्चे घायल हो गए। बताया जा रहा कि बन्नू के गर्वमेंट मॉडल स्कूल में डर के मारे कुछ बच्‍चों ने इमारत की दूसरी और तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी, जिससे 9 बच्‍चे घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Related Post

आज दोपहर में आएंगे यूपी बोर्ड के हाईस्कूल-इंटर के नतीजे, ऐसे देखें रिजल्ट

Posted by - April 29, 2018 0
इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड के हाईस्कूल (10वीं) और इंटर (12वीं) के नतीजे आज (29 अप्रैल)…

माल्या प्रकरण : ब्रिटेन की जज बोलीं – भारतीय बैंकों ने खुद तोड़े अपने नियम

Posted by - March 17, 2018 0
जज ने कुछ बैंककर्मियों पर लगे आरोपों को समझाने के लिए भारतीय अधिकारियों को किया ‘आमंत्रित’  नई दिल्‍ली/लंदन। वित्तीय संस्थाओं के…

रिसर्च: अभी तो केरल डूबा, आने वाले समय में बड़े इलाके में हो सकती है तबाही

Posted by - August 25, 2018 0
नई दिल्ली। विशेषज्ञों के मुताबिक केरल में भीषण बाढ़ की बड़ी वजह जलवायु परिवर्तन है। उनका कहना है कि ये…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *