यूपी उपचुनाव : कैराना लोस से मृगांका, नूरपुर विस से अवनि सिंह भाजपा प्रत्याशी

182 0
  • स्वर्गीय हुकुम सिंह की बेटी हैं मृगांका सिंह, जबकि अवनि सिंह हैं स्‍वर्गीय लोकेंद्र सिंह की पत्‍नी
  • सहानुभूति की लहर के सहारे बेड़ा पार करने की जुगत में बीजेपी, दोनों ही सीटें थीं पार्टी के कब्‍जे में

नई दिल्ली। यूपी की कैराना लोकसभा सीट पर बीजेपी ने स्वर्गीय हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को प्रत्याशी बनाया है, वहीं नूरपुर विधानसभा सीट से स्वर्गीय लोकेंद्र सिंह की पत्नी अवनि सिंह को मैदान में उतारने का फैसला किया है। बता दें कि कैराना संसदीय सीट हुकुम सिंह के निधन और नूरपुर विधानसभा सीट लोकेंद्र सिंह के निधन के बाद खाली हुई हैं।

सिम्‍पैथी गेन करने की कोशिश

2019 लोकसभा चुनाव से पहले कैराना लोकसभा पर होने वाला उप चुनाव उत्तर प्रदेश में राजनीतिक दलों के लिए लिटमस टेस्ट जैसा माना जा रहा है। दोनों सीटों पर पहले बीजेपी का कब्जा था। बीजेपी ने दोनों ही सीटों पर बहुत ही सोच-समझकर प्रत्‍याशी उतारे हैं। पार्टी को उम्मीद है कि दोनों सीटों पर सहानुभूति की लहर काम करेगी।

28 मई को पड़ेंगे वोट

कैराना और नूरपुर दोनों ही सीटों पर 28 मई को मतदान होना है। इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 10 मई तक नामांकन किया जा सकेगा। माना जा रहा है कि भाजपा के दोनों प्रत्याशी 9 और 10 मई को नामांकन दाखिल करेंगे। चुनावी नतीजे 31 मई को आएंगे।

विपक्ष की तरफ से कौन हैं प्रत्‍याशी ?

कैराना और नूरपुर उपचुनाव में बीजेपी को मात देने के लिए विपक्ष ने भी कमर कस ली है। उत्तर प्रदेश की इन दोनों सीटों पर समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने गठबंधन किया है। गठबंधन के तहत कैराना लोकसभा सीट पर रालोद ने तबस्सुम हसन को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं नूरपुर विधानसभा सीट पर अवनि सिंह की टक्कर सपा के नईमुल हसन से होगी। नईमुल हसन पहले भी नूरपुर से दो बार 2012 और 2017 में चुनाव लड़ चुके हैं और अवनि सिंह के पति लोकेंद्र सिंह से हार चुके हैं। बता दें कि सपा को पहले से ही बसपा का समर्थन हासिल है।

कांग्रेस देगी आरएलडी को समर्थन 

कैराना लोकसभा और नूरपुर उपचुनाव को लेकर गठबंधन की जोड़तोड़ में कांग्रेस पीछे रह गई। कांग्रेस के स्थानीय नेता चुनाव लड़ने के लिए उत्साहित नहीं हैं, इसलिए कांग्रेस ने पहले ही आरएलडी के उम्मीदवार को कैराना में समर्थन देने का ऐलान किया था।

Related Post

नई मुसीबत में फंसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चलाया जा सकता है महाभियोग

Posted by - August 23, 2018 0
वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने पूर्व वकील माइकल कोहेन के कबूलनामे के बाद मुश्किलों में फंसते नजर आ रहे…

स्‍टडी में खुलासा : ज्यादा ईमानदार होने की निशानी हैं आंखों के आसपास झुर्रियां

Posted by - October 29, 2018 0
टोरंटो। वैसे तो तो झुर्रियां बढ़ती उम्र की निशानी होती हैं। माना जाता है कि अगर आपके चेहरे और शरीर…

वैज्ञानिकों ने बनाई ऐसी इलेक्ट्रॉनिक त्वचा, अपने आप भर जाएंगे घाव

Posted by - July 4, 2018 0
रियाद। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक त्‍वचा विकसित करने में सफलता पाई है, जो खुद अपना इलाज कर सकती है। इसका इस्‍तेमाल…

जेल में बंद कैदी ने ओडिशा के सीएम से मांगी 50 करोड़ फिरौती, हत्या की धमकी भी दी

Posted by - September 4, 2018 0
बिलासपुर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को बिलासपुर सेंट्रल जेल में बंद एक सजायाफ्ता कैदी ने चिट्ठी भेजकर 50 करोड़ रुपये…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *