इजराइल में जापानी पीएम शिंजो आबे को ‘जूते’ में सर्व किया खाना, मचा हंगामा

60 0

येरूशलम। इजराइल में जापानी प्रधानमंत्री के अपमान का ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल, 2 मई को इजराइल दौरे पर गए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी पत्नी जब   इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू के साथ पीएम आवास पर डिनर के लिए पहुंचे तो वहां पीएम आबे को कॉस्ट मेटल के बने जूते में खाना परोसा गया। अब इस मामले में इजराइली पीएम की खूब किरकिरी हो रही है।

नेतन्‍याहू के निजी शेफ ने किया सर्व

बताया जा रहा कि इजराइल के मशहूर शेफ मोशे सेगेव ने डिनर के अंत में डेज़र्ट के रूप में जूते में रखकर पेश किया। मोशे नेतन्याहू के निजी शेफ भी हैं। हालांकि जब आबे को टेबल पर डेजर्ट जूते में डिनर परोसा गया तो आबे ने बेहिचक इसे खा लिया, लेकिन वहां मौजूद जापानी और इजराइली राजनयिकों को यह बात पसंद नहीं आई। अब इस मामले को लेकर हंगामा हो रहा है।

जापान में जूते को मानते हैं अपमानजनक

दरअसल, जापानी संस्कृति में जूते को अपमानजनक माना जाता है। जापानी संस्कृति के मुताबिक, जापानी न सिर्फ अपने घरों में बल्कि दफ्तरों में भी जूते बाहर निकाल कर ही जाते हैं। यही नहीं, प्रधानमंत्री और अन्य दूसरे मंत्री भी अपने कार्यालय में जूते पहन कर नहीं जा सकते।

जापानी राजनयिक ने की निंदा

एक जापानी राजनयिक ने जूते में खाना परोसने की निंदा करते हुए कहा, ‘दुनिया में ऐसी कोई संस्कृति नहीं है जिसमें जूतों को टेबल पर रखा जाता है। आखिर मशहूर शेफ क्‍या सोच रहे थे ? अगर ये मज़ाक था तो हमें ये मजेदार नहीं लगा। हम अपने प्रधानमंत्री के साथ हुए इस व्यवहार से नाराज हैं।’

घटना पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं

बता दें कि शेफ मोशे सेगवे ने अपने इंस्टाग्राम पर डेजर्ट जूते की तस्वीर भी डाली थी, जिस पर लोगों ने कई तरह की प्रतिक्रियाएं की हैं। एक यूजर ने लिखा, ‘जब आप राजनयिकों को खाना परोस रहे हैं तो आपको कम से कम एक बार उनके बारे में पता लगाना चाहिए। जापान में जूतों को बेहद अपमानजनक माना जाता है।’ वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘ये देश इस बात को कभी भूल नहीं पाएगा। सेगेव मैं तु्म्हें बहुत प्यार करता था, लेकिन तुमने हमें शर्मिंदा कर दिया।’

Related Post

प्रिया प्रकाश वारियर को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने एफआईआर पर लगाई रोक

Posted by - February 21, 2018 0
सुप्रीम कोर्ट ने मलयालम अभिनेत्री पर तेलंगाना और महाराष्ट्र में दर्ज एफआईआर पर लगाई रोक नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने…

1 दिसंबर से सभी नए चारपहिया वाहनों पर ‘फास्टैग’ जरूरी

Posted by - November 3, 2017 0
एक दिसंबर से सभी नये चौपहिया वाहनों पर ‘फास्टैग’ उपकरण लगाना अनिवार्य होगा. यह फास्टैग वाहन विनिर्माता या उसके अधिकृत…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *