13 राज्यों में 48 घंटे भारी, तूफान का अलर्ट, हरियाणा में दो दिन स्कूल बंद

114 0

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने 7-8 मई को दिल्ली समेत देश के 13 जिलों में आंधी, तूफान और तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अगले 48 घंटे देश के 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए भारी हैं।

इन प्रदेशों में हो सकती है तेज बारिश

मौसम विभाग ने कहा है कि असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इनके अलावा जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी गरज-बरज के साथ बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्‍सों में धूल भरी आंधी भी चल सकती है। दिल्ली और चंडीगढ़ में तेज बारिश के साथ हवाएं चल सकती हैं।

क्‍यों हुआ ऐसा मौसम ?

मौसम विभाग के DDGM देवेंद्र प्रधान ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में लगातार दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण मौसम में ये बदलाव देखने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि पहाड़ी क्षेत्रों में अगले 48 घंटों में तेज बारिश हो सकती है। उन्‍होंने बताया कि उत्तरी इलाकों में धूलभरी आंधी भी चल सकती है।

यूपी के इन जिलों पर खतरा

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटों में बारिश और तेज आंधी से गोरखपुर, बस्ती, मऊ, गाजीपुर, अंबेडकरनगर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, पीलीभीत, रामपुर, बरेली, बदायूं, अलीगढ़, एटा, महामाया नगर, मथुरा, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, मुरादाबाद, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और बागपत जिले प्रभावित हो सकते हैं।

हरियाणा में दो दिन बंद रहेंगे स्कूल

मौसम विभाग द्वारा हरियाणा के कुछ इलाकों में 7-8 मई को आंधी-तूफान आने की चेतावनी के बाद राज्य सरकार ने सभी निजी और सरकारी स्कूलों को दो दिन बंद रखने का फैसला किया है। राज्य के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर 7-8 मई को स्कूल बंद रहेंगे।

यूपी के कुछ जिलों में आंधी-पानी के साथ पड़े ओले

उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर रविवार (6 मई) शाम को तेज आंधी-पानी के साथ ओले भी पड़े। कई जगह पेड़ गिर गए, जिससे बिजली व्यवस्था चरमरा गई। आगरा, फीरोजाबाद, मथुरा और मैनपुरी में तेज आंधी आई। कहीं कहीं मोटी बौछार के साथ ओले भी पड़े। मैनपुरी में पेड़ गिरने से एक बच्ची की मौत हो गई। फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। इटावा व औरैया में आंधी के बाद बारिश हुई। तेज हवाओं से कई जगह पेड़ गिर गए और कटी फसल को नुकसान हुआ। हमीरपुर में मुख्यालय सहित जिले के अन्य हिस्सों में तेज आंधी के साथ हल्की बारिश हुई। राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई स्थानों पर पेड़ गिरने से यातायात बाधित हुआ।

Related Post

पीएनबी महाघोटाला : नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के पासपोर्ट निलंबित

Posted by - February 16, 2018 0
विदेश मंत्रालय ने की बड़ी कार्रवाई, दोनों आरोपियों से एक हफ्ते के अंदर मांगा जवाब नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक…

पनामा केस में पाक के वित्त मंत्री डार के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

Posted by - October 30, 2017 0
इस्‍लामाबाद। पनामा पेपर्स मामले से जुड़े भ्रष्‍टाचार के एक मामले में कोर्ट के समक्ष पेश नहीं होने पर पाकिस्‍तान के वित्त…

घुसपैठियों पर ममता बनर्जी का दोहरा रवैया, पहले कहा था- निकाल बाहर करो

Posted by - August 1, 2018 0
नई दिल्ली। तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने असम में एनआरसी यानी नेशनल रजिस्टर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *