शादी लायक उम्र नहीं है तो लिव-इन में रह सकते हैं वयस्क कपल : सुप्रीम कोर्ट

62 0
  • कोर्ट ने साफ किया कि ये वर-वधू पर निर्भर कि उम्र होने पर वे विवाह करें या यूं ही साथ रहें
  • सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने एक और मामले में केरल हाईकोर्ट का शादी रद्द करने का फैसला पलटा

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक अहम फैसले में कहा है कि एक बालिग कपल लिव इन रिलेशनशिप में रह सकते हैं, भले ही वर की उम्र कानूनी तौर पर शादी के लायक (21 साल) न हो। इस तरह अखिला उर्फ हादिया के बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने एक और मामले में केरल हाईकोर्ट का शादी रद्द करने का फैसला पलट दिया है। कोर्ट ने कहा कि विवाह हो जाने पर उसे रद्द नहीं किया जा सकता।

क्‍या कहा सुप्रीम कोर्ट ने ?

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एके सिकरी और जस्टिस अशोक भूषण की पीठ ने अपने 9 पन्नों के फैसले में कहा है कि लिव-इन रिलेशनशिप को अब विधायिका से मान्यता हासिल है। कोर्ट ने साफ कर दिया है कि शादी के बाद भी अगर वर-वधू में से कोई भी विवाह योग्य उम्र से कम हो तो वो लिव इन रिलेशनशिप में साथ रह सकते हैं। इससे उनके विवाह पर कोई असर नहीं पड़ेगा। ये वर-वधू पर निर्भर है कि वो विवाह योग्य अवस्था में आने पर विवाह करें या यूं ही साथ रहें।

क्‍या था मामला ?

दरअसल, ये मामला केरल का है। अप्रैल 2017 में केरल की युवती तुषारा की उम्र तो 19 साल यानी विवाह लायक थी लेकिन नंदकुमार 20 साल का ही था, यानी उसकी उम्र विवाह के लिए तय उम्र से एक साल कम थी। दोनों की शादी हो गई तो लड़की के पिता ने दूल्हे पर बेटी के अपहरण का मुकदमा कर दिया। केरल हाईकोर्ट ने पुलिस को हैबियस कॉर्पस के तहत लड़की को अदालत में पेश करने का निर्देश दिया। पेशी के बाद कोर्ट ने विवाह रद्द कर लड़की को उसके पिता के पास भेज दिया। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने केरल हाईकोर्ट का फैसला रद्द कर दिया।

रद्द नहीं कर सकते विवाह : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा कि दोनों हिंदू हैं और इस तरह की शादी हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 के तहत एक शून्य विवाह नहीं है। सुप्रीम कोर्ट के कहा कि अगर कोई बालिग लड़की अपनी पसंद के लड़के से शादी करना चाहती है तो उसके अधिकारों को पिता द्वारा रोका नहीं जा सकता। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अपनी पसंद का जीवन साथी चुनने के अधिकार को ना तो कोई कोर्ट कम कर सकता है और ना ही कोई व्‍यक्ति संस्था या फिर संगठन। अगर युवक विवाह के लिए तय उम्र यानी 21 साल का नहीं हुआ है तो भी वह अपनी पत्नी के साथ ‘लिव इन रिलेशन’ में रह सकता है।

Related Post

वेश्याओं के बच्चों को पिता का नाम देने वाले संत भय्यूजी महाराज ने की खुदकुशी

Posted by - June 12, 2018 0
इंदौर। मशहूर संत भय्यूजी महाराज ने मंगलवार (12 जून) को इंदौर में सिर में गोली मारकर खुदकुशी कर ली। भय्यूजी…

यूएन कोर्ट के फैसले से नाराज युद्ध अपराधी ने जहर पीकर दे दी जान

Posted by - November 30, 2017 0
ब्लूमबर्ग। पूर्व यूगोस्लाविया का अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण द्वारा युद्ध अपराधों के दोषी ठहराए जाने वाले एक बोस्नियाई क्रोएशियन नेता ने…

पुलिस की वर्दी में दिखेंगे ट्रांसजेंडर, छत्तीसगढ़ बना ऐसा करने वाला पहला राज्य

Posted by - May 5, 2018 0
रायपुर। लिंगभेद मिटाने की दिशा में छत्तीसगढ़ सरकार ने शानदार पहल की है। राज्य की रमन सिंह सरकार ने पुलिस…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *