अमेरिका के हवाई में भूकंप के 250 से ज्यादा झटके, फटा ज्वालामुखी, घरों पर गिरा लावा

186 0

हवाई। अमेरिका के हवाई द्वीप में गुरुवार और शुक्रवार (3-4 मई) को 24 घंटे में भूकंप के 250 से ज्यादा झटके आए, जिसके बाद लोगों में दहशत फैल गई। रिक्टर पैमाने पर उनकी अधिकतम तीव्रता 5 मापी गई। इसके बाद वहां का किलाऊ ज्वालामुखी फट गया और उसका राख और लावा घरों और सड़कों पर बिखर गया। करीब 2,000 लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर शरण लेनी पड़ी। हवाई में आपातकाल लागू कर दिया गया है।

250 से ज्यादा भूकंप के झटके
अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण विभाग ने बताया कि ज्‍वालामुखी के आसपास 24 घंटे में करीब 250 से ज्‍यादा भूकंप के झटके महसूस किए गए। सबसे गंभीर भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5 थी। लगातार भूकंप के झटकों ने पूरे इलाके को हिलाकर रख दिया। भूकंप के कई झटकों के बाद वहां के किलाऊ ज्वालामुखी में विस्फोट हो गया।

किलाऊ ज्वालामुखी में विस्फोेट के बाद उसका लावा बड़े क्षेत्र में फैल गया

ज्वालामुखी से सड़क पर पड़ीं दरारें

ज्वालामुखी फटने के बाद उसके लावे आवासीय क्षेत्र और सड़क पर फैल गए जिनसे सड़क में दरारें पड़ गईं। किलाऊ ज्वालामुखी 1983 से ही सक्रिय है, लेकिन पहली बार यह इतने बड़े पैमाने पर भड़का है। ज्वालामुखी की चपेट में 4000 एकड़ जमीन भी आ गई है। खतरे के कारण ज्वालामुखी से सटे नेशनल पार्क बंद कर दिया गया है।

17,00 लोगों को हटाया गया
ज्वालामुखी फटने के बाद उसका लावा हवाई के सबसे बड़े द्वीप के आवासीय क्षेत्र के पास फैल गया। इसके बाद नेशनल गार्ड के जवानों ने क्षेत्र के करीब 1,700 लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया। ज्वालामुखी विस्फोट से लीलानी एस्टेट सबसे ज्‍यादा प्रभावित हुआ है। हवाई काउंटी सिविल डिफेंस ने निवासियों व साथ ही साथ लानीपुना गार्डेंस के लोगों से स्थानीय सामुदायिक केंद्र में शरण लेने को कहा है। एक निवासी ने बताया कि सड़क पर लावा पूरी तरह से फैला था और उन्हें सल्फर व जले पेड़ों की गंध आ रही थी।

Related Post

इंग्लैंड में वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रायडू की वापसी

Posted by - May 8, 2018 0
अंबाती रायडू और सिद्धार्थ कौल को आईपीएल के 11वें सीजन में बेहतर प्रदर्शन का मिला तोहफा मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल…

हेल्पएज इंडिया रिपोर्ट : देश का हर चौथा बुज़ुर्ग दुर्व्यवहार का शिकार

Posted by - June 16, 2018 0
बुजुर्गों का उत्पीड़न करने के मामले में बहुओं से बहुत ज्यादा आगे हैं बेटे, मैंगलोर सबसे आगे नई दिल्ली। दुनियाभर में बुजुर्गों…

यूपी में नए औद्योगिक युग की शुरुआत, 60 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास

Posted by - July 29, 2018 0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले – उत्‍तर प्रदेश के औद्योगिक असंतुलन को दूर करेगा यह निवेश लखनऊ। यूपी में रविवार (29…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *