यूपी-राजस्थान में फिर आ सकता है तूफान, बुधवार को ली थी 129 की जान

25 0

नई दिल्ली। बुधवार को यूपी और राजस्थान समेत 7 राज्यों में जबरदस्त तूफान आया था। इस तूफान से 129 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। अब मौसम विभाग ने फिर अंदेशा जताया है कि यूपी और राजस्थान में शुक्रवार और शनिवार को फिर तूफान आ सकता है। राजस्थान के 10 और यूपी के 32 जिलों में तूफान आने की भविष्यवाणी की गई है।

यूपी के इन जिलों के लिए एडवाइजरी
मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि यूपी के गोरखपुर, बलिया, मऊ, गाजीपुर, अंबेडकरनगर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, बलरामपुर, श्रावस्ती, सीतापुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत, रामपुर, बरेली, बदायूं, अलीगढ़, एटा, हाथरस, मथुरा, नोएडा, बुलंदशहर, मुरादाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और बागपत में तबाही मचाने वाला तूफान आने की आशंका है।

राजस्थान में इन जिलों पर खतरा
भरतपुर, धौलपुर, अलवर, जयपुर, झुंझुनू, बीकानेर में बुधवार को तूफान ने तबाही मचाई थी। मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में फिर तूफान आ सकता है। इस तूफान से कई और जिले भी प्रभावित हो सकते हैं।

बुधवार को क्यों जानलेवा बना तूफान ?
मौसम विभाग के अफसरों का कहना है कि आम तौर पर गर्मी के मौसम में उत्तरी भारत में तूफान और आंधी आती है। बुधवार को तूफान आया, तो उसे वेस्टर्न डिस्टर्बेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ का भी साथ मिल गया। इससे तूफान विनाशकारी बन गया और सौ से ज्यादा लोगों को जान गंवानी पड़ी। इसके अलावा अस्थिर वातावरण की वजह से तूफान ताकतवर होकर बड़े इलाके में भी फैल गया। बता दें कि बुधवार को तूफान के दौरान हवा की रफ्तार कहीं-कहीं 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो गई थी।

Related Post

माल्या प्रकरण : ब्रिटेन की जज बोलीं – भारतीय बैंकों ने खुद तोड़े अपने नियम

Posted by - March 17, 2018 0
जज ने कुछ बैंककर्मियों पर लगे आरोपों को समझाने के लिए भारतीय अधिकारियों को किया ‘आमंत्रित’  नई दिल्‍ली/लंदन। वित्तीय संस्थाओं के…

हिंडन एयरबेस में घुस रहे संदिग्ध को जवानों ने मारी गोली

Posted by - November 15, 2017 0
गाजियाबाद : साहिबाबाद स्थित हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में मंगलवार देर रात घुसने का प्रयास कर रहे एक संदिग्ध को सुरक्षाकर्मियों ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *