पाकिस्तान बनवाने वाले जिन्ना के पिता थे हिंदू, जाति से बाहर होने पर बने मुस्लिम

62 0

नई दिल्ली। मोहम्मद अली जिन्ना को लेकर आजकल माहौल गरमाया हुआ है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स यूनियन बिल्डिंग में लगी जिन्ना की तस्वीर हटाने की मांग हो रही है। इसे लेकर वहां जमकर हंगामा भी हुआ, लेकिन कम ही लोगों को पता है कि पाकिस्तान बनवाने और भारत के दो टुकड़े करवाने वाले जिन्ना के पिता भी हिंदू थे। नाराजगी की वजह से वो मुसलमान हो गए थे।

गुजरात के मूल निवासी थे जिन्ना
मोहम्मद अली जिन्ना का परिवार मूल रूप से गुजरात के काठियावाड़ का रहने वाला था। गांधी भी काठियावाड़ी थे। जिन्ना के दादा का नाम प्रेमजी भाई मेघजी ठक्कर था। प्रेमजी भाई ने मछली का कारोबार शुरू किया और खूब पैसा कमाया। वो मछलियां पकड़वाकर विदेश भी सप्लाई करते थे।

इस वजह से हुआ विवाद
प्रेमजी भाई लोहना जाति के थे। उनकी जाति के लोग मछलियों के व्यापार को अच्छा नहीं मानते थे। दरअसल, लोहना जाति के लोग कट्टर शाकाहारी हुआ करते हैं। ये जाति गुजरात के कच्छ और अब पाकिस्तान के सिंध इलाके में पाई जाती है। लोहाना वैसे तो बनिया होते हैं, लेकिन कुछ राजपूत भी इस जाति में पाए जाते हैं।

जाति से निकाले जाने पर जिन्ना के पिता हुए नाराज
जिन्ना के दादा प्रेमजी भाई को लोहना जाति के लोगों ने कहा कि अगर वो मछली का कारोबार नहीं छोड़ेंगे, तो उन्हें जाति से बाहर कर दिया जाएगा। प्रेमजी ने मामला सुलझाने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे। जाति से उन्हें बाहर कर दिया गया। इससे प्रेमजी के बेटे और जिन्ना के पिता पुंजालाल ठक्कर नाराज हो गए। उन्हें जाति से बाहर निकाला जाना अपमानजनक लगा। इसके बाद वो खुद पत्नी और चार बेटों के साथ मुसलमान हो गए। उनके दो बेटों ने धर्म नहीं बदला।

धर्म बदलकर गए कराची
मुसलमान बनने के बाद पुंजालाल कराची चले गए। वहां मछली का व्यापार कर वो बड़े व्यापारी हो गए। उन्होंने लंदन में दफ्तर खोल लिया। जिन्ना पहले धार्मिक तौर पर काफी उदारवादी थे। वो शराब भी पीते थे और पोर्क यानी सुअर के मांस का व्यंजन भी खा लेते थे। एक दौर था जब जिन्ना खुद को मुस्लिम बताने से भी परहेज करते थे। बाद में वो मुस्लिम लीग में गए और पाकिस्तान बनवाने के लिए भारत के दो टुकड़े करा डाले।

Related Post

CBSE 12वीं के रिजल्ट में यूपी का दबदबा, नोएडा की मेघना भारत में टॉपर

Posted by - May 26, 2018 0
नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। लड़कियों ने फिर इम्तिहान…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *