बल्लारशाह और चंद्रपुर देश के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन, मधुबनी दूसरे नंबर पर

176 0
  • रेल मंत्रालय ने कराई थी स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता, मदुरै स्टेशन को भी मिला दूसरा स्थान

नई दिल्‍ली। रेल मंत्रालय द्वारा देशभर में चलाई गई स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता में महाराष्ट्र के दो स्टेशनों बल्लारशाह और चंद्रपुर को संयुक्त रूप से नंबर वन का खिताब मिला है। वहीं बिहार का मधुबनी रेलवे स्टेशन इस प्रतियोगिता में दूसरे नंबर पर रहा। तमिलनाडु के मदुरै स्टेशन को भी दूसरा स्थान मिला है।

तीसरे नंबर पर तीन रेलवे स्‍टेशन

रेलवे की स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता में तीसरा पुरस्कार संयुक्त रूप से गुजरात के गांधीधाम, राजस्थान के कोटा और तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशनों को दिया गया है।

विजेताओं को मिलेगा पुरस्‍कार

रेल मंत्रालय का कहना है कि पहले स्थान पर रहे विजेता को 10 लाख रुपये, दूसरे स्थान पर रहे विजेता को पांच लाख रुपये और तीसरे स्थान पर रहे विजेता को तीन लाख रुपये पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे।

रेल मंत्रालय ने कराई थी प्रतियोगिता

बता दें कि रेल मंत्रालय इन दिनों स्टेशनों को सजाने-संवारने का काम बड़ी तेजी से चला रहा है। इस काम को और ज्यादा गति देने के लिए रेल मंत्रालय ने स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता का आयोजन किया था। अब मंत्रालय ने इस प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा की है। इस प्रतियोगिता का मकसद सभी रेलवे स्टेशनों के बीच में एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा कायम करना है।

कभी सबसे गंदे स्टेशनों में शामिल था मधुबनी

बता दें कि मधुबनी स्टेशन को 2015-16 में देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में शुमार किया गया था। इस हालात को सुधारने के लिए यहां अगस्त, 2017 में खासतौर पर एन्‍वायरमेंट एंड हाउस कीपिंग पद पर भवेश कुमार झा की तैनाती की गई। उन्होंने इसकी सुंदरता निखारने में मधुबनी पेंटिंग के उपयोग का प्रस्ताव रखा। इसकी अनुमति मिलने के बाद गांधी जयंती पर डीआरएम आरके जैन ने इसकी शुरुआत की। इस काम में 184 कलाकार लगे। उन्होंने 10 दिनों में मधुबनी पेंटिंग के जरिये स्‍टेशन का कायाकल्प कर दिया।

Related Post

गुजरात चुनाव : ईवीएम के पास मिला वाई-फाई नेटवर्क, हैकिंग की आशंका

Posted by - December 17, 2017 0
कांग्रेस उम्मीदवार अशोक जरीवाला की शिकायत के बाद डीएम ने लगाई वाई-फाई सेवा पर रोक सूरत। गुजरात की कामरेज विधानसभा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *