CBSE ने JEE ADVANCED क्वालीफाई न करने वालों को दी ये राहत

152 0

नई दिल्ली। सीबीएसई ने उन छात्रों को राहत दी है, जो जेईई एडवांस क्वालिफाई नहीं कर सके हैं। सीबीएसई की ओर से हर साल की तरह इस बार भी परीक्षा देने वाले सभी छात्रों की कॉमन रैंक लिस्ट यानी सीआरएल जारी की गई है। इससे इन छात्रों के लिए एक ही रैंक से आईआईटी या दूसरे संस्थानों में जाना आसान होगा।

होगी ज्वॉइंट काउंसिलिंग
जेईई एडवांस में जिन छात्रों का चयन नहीं हुआ है, उनकी ज्वॉइंट काउंसिलिंग होगी। ऐसे छात्र आईआईटी से अलग 31 एनआईटी, 17 ट्रिपल आईटी और 17जीएफआईटी सहित तमाम तकनीकी शिक्षण संस्थानों में दाखिला ले सकेंगे। जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई नहीं होने वाले युवाओं के लिए भी ऑल इंडिया रैंक जारी हुई है। इस साल भी अभ्यर्थियों के 12वीं के अंकों के आधार पर रैंक मिली है।

कहां-कहां ले सकेंगे एडमिशन ?
इस लिस्ट से देश के नामी 26 नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी), आईआईआईटी, सेंट्रल फंडेड तकनीकी संस्थान, एनएसआईटी दिल्ली, दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी सहित उत्तराखंड तकनीकी विवि के सभी संस्थान, पंतनगर विवि, ग्राफिक एरा विवि, डीआईटी विवि, उत्तरांचल विवि में एडमिशन का मौका मिल सकेगा।

वेबसाइट पर मिलेगी काउंसिलिंग की जानकारीजेईई एडवांस का रिजल्ट आने के बाद आईआईटी सहित सभी तकनीकी संस्थानों की ज्वॉइंट काउंसिलिंग को ज्वाइंट सीट अलॉकेशन अथॉरिटी (जोसा) के माध्यम से कराया जाएगा। काउंसिलिंग की पूरी जानकारी वेबसाइट josaa.nic.in पर दी जाएगी।

Related Post

चारा घोटाले के चौथे मामले में भी लालू दोषी, जगन्नाथ मिश्रा समेत 5 बरी

Posted by - March 19, 2018 0
रांची। चारा घोटाले के चौथे मामले में आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव दोषी करार दिए गए हैं। ये मामला दुमका…

जनधन खाता है तो रहें सजग, 4 बार से ज्यादा लेन-देन किया तो नहीं मिलेंगी सुविधाएं

Posted by - May 28, 2018 0
मुंबई। पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले लोगों को बैंकों से जोड़ने के लिए महत्वाकांक्षी जनधन खाता…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *