वेनेजुएला का भारत को ऑफर, क्रिप्टोकरेंसी दो तो 30 फीसदी सस्ता देंगे कच्चा तेल

65 0

कराकास/नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े कच्चे तेल उत्पादक देश वेनेजुएला ने भारत को 30 फीसदी कम कीमत पर कच्चा तेल देने का ऑफर दिया है, लेकिन इसके लिए उसने एक शर्त रखी है। शर्त ये है कि तेल की कीमत उसकी क्रिप्टोकरेंसी ‘पेट्रो’ में चुकानी होगी।

वेनेजुएला का एक प्रतिनिधिमंडल मार्च में भारत के दौरे पर आया था। इसी दौरान उसने दिल्ली की क्वॉइन सिक्योर कंपनी को अपनी क्रिप्टोकरेंसी पेट्रो की खरीद-बिक्री के लिए अधिकृत किया है। क्वॉइन सिक्योर के मुताबिक वेनेजुएला सरकार चाहती है कि ये कंपनी बिटक्वॉइन के साथ ही उसकी पेट्रो नाम की क्रिप्टोकरेंसी में भी लेन-देन शुरू करे।

क्या है पेट्रो ?
बिटक्वॉइन का नाम तो आपने सुना ही होगा। ये ऐसी मुद्रा है, जो हकीकत में मौजूद नहीं है। इसका सारा लेन-देन ऑनलाइन होता है। वेनेजुएला की पेट्रो नाम की क्रिप्टोकरेंसी भी बिटक्वॉइन जैसी ही है। वेनेजुएला चाहता है कि पेट्रो नाम की इस क्रिप्टोकरेंसी से ही मोदी सरकार कच्चे तेल की पेमेंट करे।

कब की थी पेट्रो की शुरुआत ?
वेनेजुएला ने फरवरी 2018 में अपनी क्रिप्टोकरेंसी पेट्रो की शुरुआत की थी। इसकी शुरुआत गहराते आर्थिक संकट की वजह से वेनेजुएला ने की थी। वहां की वामपंथी सरकार ने पेट्रो की 3.84 करोड़ इकाइयां पेश की थीं।

कितना है वेनेजुएला के पास कच्चा तेल ?
वेनेजुएला के पास दुनिया का सबसे बड़ा कच्चे तेल का भंडार है। एक अनुमान के मुताबिक उसके पास 30 अरब बैरल कच्चा तेल है। जबकि दुनिया के दूसरे सबसे बड़े उत्पाद सऊदी अरब के पास करीब 27 अरब बैरल कच्चा तेल है।

Related Post

जॉन्सन एंड जॉन्सन के पाउडर से होता है कैंसर ! ग्राहक को 760 करोड़ का मुआवजा

Posted by - April 13, 2018 0
वॉशिंगटन। बेबी केयर प्रोडक्ट बनाने में दुनिया की नंबर-1 कंपनी जॉन्सन एंड जॉन्सन के खिलाफ अमेरिका की एक अदालत ने…

ताजमहल पहुंचे योगी, लगे नारे, सैलानियों संग खिंचवाई फोटो

Posted by - October 26, 2017 0
उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को आगरा दौरे पर पहुंचे. CM ने वहां विश्व प्रसिद्ध ताजमहल का दौरा किया.…

चुनाव में नहीं चलेगा कालाधन, चुनावी बॉन्ड्स से ही चंदा लेंगी राजनीतिक पार्टियां

Posted by - January 2, 2018 0
चुनावी फंडिंग को साफ-सुथरा और पारदर्शी बनाने के लिए सरकार ने उठाया महत्वपूर्ण कदम वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा…

कलेक्‍टर का पोता है ये एक्‍टर, कभी ढाबे पर बनाता था ऑमलेट

Posted by - October 6, 2017 0
नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्टर और कॉमेडियन संजय मिश्रा आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं. संजय के पिता शम्भुनाथ मिश्रा पेशे से जर्नलिस्ट…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *