महबूबा

कविंदर गुप्ता जम्मू-कश्मीर के नए डिप्टी सीएम, महबूबा ने बनाए 7 और मंत्री

42 0

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर सरकार में सोमवार को बड़े फेरबदल के तहत निर्मल सिंह को डिप्टी सीएम के पद से हटाकर उनकी जगह बीजेपी के ही कविंदर गुप्ता को ये पद सौंपा गया। इसके अलावा सीएम महबूबा मुफ्ती की सरकार में 7 और नए मंत्री भी शामिल किए गए। निर्मल सिंह को अब विधानसभा अध्यक्ष बनाया जाएगा।

कौन हैं कविंदर गुप्ता ?

कविंदर गुप्ता पहले जम्मू के मेयर थे। तीन साल से वो जम्मू-कश्मीर विधानसभा के स्पीकर हैं। 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में वो गांधीनगर सीट से जीते थे। इस तरह कविंदर गुप्ता पहली बार विधायक बने थे। कविंदर गुप्ता 13 साल की उम्र में आरएसएस से जुड़ गए थे। इमरजेंसी के दौरान कविंदर 13 महीने के लिए पंजाब की गुरदासपुर जेल में भी बंद रहे थे। 1978-79 के दौरान कविंदर गुप्ता वीएचपी के अध्यक्ष भी थे। वो भारतीय जनता युवा मोर्चा के भी अध्यक्ष रह चुके हैं।

डिप्टी सीएम बनने के बाद कविंदर ने क्या कहा ?

डिप्टी सीएम पद की शपथ लेने के बाद कविंदर गुप्ता ने कहा कि कठुआ मामले में पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने की वो हर संभव कोशिश करेंगे। साथ ही सरकार और सीएम महबूबा मुफ्ती जो भी जिम्मेदारी सौपेंगी, उसे वो पूरा करेंगे।

7 और नए मंत्री कौन ?

कविंदर गुप्ता के अलावा महबूबा मुफ्ती सरकार में 7 और नए मंत्री बनाए गए हैं। ये हैं मोहम्मद खलील बेग, सतपाल शर्मा, मोहम्मद अशरफ मीर, सुनील कुमार शर्मा, राजीव जसरोटिया, देवेंद्र कुमार मन्याल और शक्तिराज।

क्यों किया गया फेरबदल ?

बीजेपी ने 17 अप्रैल को महबूबा सरकार से अपने सभी 9 मंत्रियों का इस्तीफा करा दिया था। इसकी बड़ी वजह ये थी कि कठुआ रेप कांड के आरोपियों के समर्थन में बीजेपी के दो मंत्रियों ने हिस्सा लिया था। इसके बाद विपक्षी दलों ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा था। काफी दबाव की वजह से बीजेपी ने पहले दोनों मंत्रियों को हटाया। जिसके बाद अब नए चेहरे सरकार में लाए गए हैं।

Related Post

महिलाओं-बच्चों के खिलाफ यौन हिंसा पर दिल्ली हाईकोर्ट सख्त, बनाई समिति

Posted by - August 3, 2018 0
नई दिल्‍ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने महिलाओं और बच्चों के खिलाफ बढ़ती यौन हिंसा पर गहरी चिंता जताई है। हाईकोर्ट ने कहा है…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *