पति-पत्नी ने 9 साल से नहीं किया सेक्स, हाईकोर्ट ने शादी अमान्य कर दी

232 0

मुंबई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने 9 साल पुरानी शादी को अमान्य करार दिया है। अमान्य करार देने की वजह ये है कि पति और पत्नी में शादी के बाद से ही सेक्स नहीं हुआ। महिला ने ऐसे में शादी को अमान्य घोषित करने की अपील की थी।
 
क्या है मामला ?
महाराष्ट्र के कोल्हापुर का ये दंपति था। महिला के मुताबिक शादी के दिन से ही उसकी और पति के बीच कानूनी जंग शुरू हो गई थी। महिला ने आरोप लगाया ह कि उसके पति ने धोखा देकर उससे सादे कागजात पर दस्तखत भी करा लिए। कोर्ट ने हालांकि धोखाधड़ी की बात मानने से इनकार कर दिया। कोर्ट का कहना था कि संभव नहीं लगता कि पढ़ी-लिखी महिला सादे कागज पर दस्तखत कर दे।

पति-पत्नी के बीच नहीं हुआ सेक्स
जस्टिस मृदुला भटकर ने सबूतों के आधार पर माना कि पति और पत्नी के बीच शादी के बाद से ही बीते 9 साल में सेक्स नहीं हुआ। फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने कहा कि दो पक्षों के विवाह के अहम उद्देश्यों में नियमित रूप से शारीरिक संबंध होना भी शामिल है। अगर उनके बीच सेक्सुअल रिलेशनशिप नहीं है, तो ऐसी शादी का कोई औचित्य नहीं है। कोर्ट ने ये भी कहा कि ऐसे में अगर दंपति के बीच एक बार भी सेक्स हुआ, तो भी ये शादी के अमान्य होने के बराबर है।
 
पति ने किया था क्या दावा ?
कोर्ट में पति ने ये दावा किया कि पत्नी से उसके सेक्स संबंध रहे हैं। उसका ये भी दावा था कि पत्नी गर्भवती भी हुई थी। हालांकि, इसकी पुष्टि वो नहीं करा सका। कोर्ट ने दंपति को मतभेद दूर करने को भी कहा था, लेकिन ऐसा भी नहीं हुआ। बॉम्बे हाईकोर्ट ने फैसले में कहा कि दोनों पक्षों के बीच संबंध बेहद खराब हैं और दोनों एक-दूसरे पर सिर्फ आरोप ही लगा रहे हैं। इससे दोनों के 9 साल भी बर्बाद हुए। इस तरह का व्यवहार उनके आने वाले कल पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए एक विवादास्पद शादी विवाह विशेष अधिनियम के तहत मान्य नहीं हो सकती।

Related Post

परमाणु हथियारों के खात्मे की कोशिशों के लिए आईकैन को नोबेल शांति पुरस्कार

Posted by - October 6, 2017 0
इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार परमाणु हथियारों के ख़ात्मे के लिए काम करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था ‘इंटरनेशनल कैम्पेन टू…

झारखंड में नेता ने महिलाओं की अर्धनग्न तस्वीरें कीं वायरल, मचा बवाल

Posted by - December 20, 2017 0
तस्वीरें वायरल होने के बाद आदिवासी समाज नाराज, महिलाओं के गांव में भी विरोध जारी धनबाद। झारखंड में एक आदिवासी नेता…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *