पति-पत्नी ने 9 साल से नहीं किया सेक्स, हाईकोर्ट ने शादी अमान्य कर दी

161 0

मुंबई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने 9 साल पुरानी शादी को अमान्य करार दिया है। अमान्य करार देने की वजह ये है कि पति और पत्नी में शादी के बाद से ही सेक्स नहीं हुआ। महिला ने ऐसे में शादी को अमान्य घोषित करने की अपील की थी।
 
क्या है मामला ?
महाराष्ट्र के कोल्हापुर का ये दंपति था। महिला के मुताबिक शादी के दिन से ही उसकी और पति के बीच कानूनी जंग शुरू हो गई थी। महिला ने आरोप लगाया ह कि उसके पति ने धोखा देकर उससे सादे कागजात पर दस्तखत भी करा लिए। कोर्ट ने हालांकि धोखाधड़ी की बात मानने से इनकार कर दिया। कोर्ट का कहना था कि संभव नहीं लगता कि पढ़ी-लिखी महिला सादे कागज पर दस्तखत कर दे।

पति-पत्नी के बीच नहीं हुआ सेक्स
जस्टिस मृदुला भटकर ने सबूतों के आधार पर माना कि पति और पत्नी के बीच शादी के बाद से ही बीते 9 साल में सेक्स नहीं हुआ। फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने कहा कि दो पक्षों के विवाह के अहम उद्देश्यों में नियमित रूप से शारीरिक संबंध होना भी शामिल है। अगर उनके बीच सेक्सुअल रिलेशनशिप नहीं है, तो ऐसी शादी का कोई औचित्य नहीं है। कोर्ट ने ये भी कहा कि ऐसे में अगर दंपति के बीच एक बार भी सेक्स हुआ, तो भी ये शादी के अमान्य होने के बराबर है।
 
पति ने किया था क्या दावा ?
कोर्ट में पति ने ये दावा किया कि पत्नी से उसके सेक्स संबंध रहे हैं। उसका ये भी दावा था कि पत्नी गर्भवती भी हुई थी। हालांकि, इसकी पुष्टि वो नहीं करा सका। कोर्ट ने दंपति को मतभेद दूर करने को भी कहा था, लेकिन ऐसा भी नहीं हुआ। बॉम्बे हाईकोर्ट ने फैसले में कहा कि दोनों पक्षों के बीच संबंध बेहद खराब हैं और दोनों एक-दूसरे पर सिर्फ आरोप ही लगा रहे हैं। इससे दोनों के 9 साल भी बर्बाद हुए। इस तरह का व्यवहार उनके आने वाले कल पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए एक विवादास्पद शादी विवाह विशेष अधिनियम के तहत मान्य नहीं हो सकती।

Related Post

पुणे के स्कूल ने लड़कियों के इनरवियर पर जारी किया अजीबोगरीब फरमान

Posted by - July 5, 2018 0
बेतुके फरमान के खिलाफ अभिभावकों और छात्राओं ने किया स्‍कूल के खिलाफ प्रदर्शन पुणे। यहां के एमआईटी स्‍कूल ने लड़कियों के…

गुजरात चुनाव से पहले बीजेपी को दोहरा झटका, निखिल सवानी ने छोड़ी पार्टी

Posted by - October 23, 2017 0
 पाटीदार नेता नरेन्द्र पटेल ने बीजेपी पर 1 करोड़ का लालच देने का लगाया आरोप  अहमदाबाद: गुजरात चुनाव से ठीक पहले पाटीदार समाज…

उत्तराखंड में कोर्ट परिसर में फायरिंग, कुख्यात बदमाश को मारी गोली

Posted by - November 20, 2017 0
उत्तराखंड के रुड़की के रामनगर कोर्ट परिसर में जमकर फायरिंग हुई है. यहां पेशी के लिए कुख्यात बदमाश देवपाल राणा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *