टॉपर्स से जानिए UPSC क्रैक करने का तरीका

52 0

लखनऊ .भारत में सबसे देश टफ परीक्षा मानी जानी वाली सिविल सर्विसेज परीक्षा, 2017 (UPSC) का आखिरी परिणाम की घोषित कर दी गयी है. बीते दिन शुक्रवार को देर शाम एलान परिणाम के हिसाब से हैदराबाद में रहने वाले अनुदीप डुरीशेट्टी ने टॉप किया है. वहीं दूसरे नंबर हरियाणा की अनु कुमारी और तीसरे नंबर पर सिरसा के सचिन गुप्ता हैं। बिहार के अतुल ने चौथा स्थान हासिल किया है.आईये जानते है इन चारो टॉपर न कैसे पर किया अपना ये सफ़र.

अनुदीप डुरीशेट्टी

सिविल सर्विसेज परीक्षा,2017 में पहला स्थान पाने वाली  टॉपर अनुदीप डुरीशेट्टी ने इससे पहले भी इस परीक्षा में सफल हो चुके थे और वो इस समय हैदराबाद में इंडियन रेवेन्यू सर्विस में काम कर रहे थे। उन्होंने बिट्स पिलानी से ग्रेजुएट अनुदीप गूगल में भी काम कर चुके हैं. डुरीशेट्टी अनुदीप ने बताया कि एंथ्रोपोलॉजी विषय के साथ परीक्षा दी थी. जैसा ही रिजल्ट आया उन्होंने सभी का धन्यवाद दिया. और अपनी ख़ुशी जाहिर की.

अनु कुमारी

सिविल सर्विसेज परीक्षा, 2017 में दूसरे नंबर पर आने वाली अनु कुमारी हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली हैं. आपको बता दें अनु ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से फिजिक्स में बीएसएसी करने के बाद आईएमटी नागपुर से एमबीए की पढ़ाई की है. अनु मूल रूप से पानीपत के गांव दिवाना के रहने वाली है और ये उनका दूसरा प्रयास था. आपको बात दे अनु पिछले 9 सालों से प्राइवेट जॉब कर रही थी, इसी बीच शादी हो गई, बेटा भी हो गया. यूपीएससी की तैयारी करने के लिये अनु ने अपने बेटे को डेढ़ साल तक खुद से दूर अपने माता-पिता के पास भेज दिया था. अनु एक समाज के हीरो के रूप में सामने आई है, कुछ कर गिजरने का जूनून आज उन्हें UPSC की सेकंड टॉपर बन गयी.


सचिन गुप्ता
सिविल सर्विसेज परीक्षा, 2017 में तीसरा स्थान पाने वाले सचिन गुप्ता भी हरियाणा के हैं. उन्होंने पटियाला के थापर यूनिवर्सिटी से मकैनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई की है.सचिन ने इंजिनियरिंग पूरी करने के बाद उन्होंने गुरुग्राम में एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी की साथ ही सिविल सेवा की तैयारी भी की, और आज तीसरा स्थान हासिल किया .

अतुल प्रकाश 
सिविल सर्विसेज परीक्षा, 2017 की परीक्षा में चौथा स्थान पाने वाले बिहार के अतुल प्रकाश ने हासिल किया है. अतुल ने अपनी पढ़ाई विभिन्न रेलवे स्कूलों में की है . स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद अतुल का सिलेक्शन आईआईटी में हो गया और उन्होंने आईआईटी दिल्ली से इंजिनियरिंग की,लेकिन उन्होंने अपनी लगन के चलते यूपीएससी परीक्षा में चौथा स्थान हासिल कर लिया.

Related Post

विजेंदर ने पूछा- कब करेंगे शादी, राहुल बोले – जब किस्‍मत में होगा, तब होगी

Posted by - October 26, 2017 0
पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के वार्षिक समारोह में बॉक्‍सर विजेंदर के सवाल पर सकपका गए कांग्रेस उपाध्‍यक्ष नई दिल्‍ली। कभी…

शोध : सेहत के लिए पेट्रोल-डीजल से अधिक सुरक्षित है सीएनजी

Posted by - June 29, 2018 0
लखनऊ। प्रदूषण नियंत्रण के लिए वाहनों में कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) के बढ़ते उपयोग के साथ-साथ इसके दुष्प्रभावों को लेकर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *