आतंकवाद को भारत-चीन मिटाएंगे, डोकलाम जैसी घटनाएं रोकने पर भी सहमति

38 0

वुहान। पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अनौपचारिक मुलाकात से भारत और चीन के रिश्तों में नया युग शुरू होने की उम्मीद बंधी है। दोनों नेताओं ने 6 दौर की बातचीत के बाद कई अहम फैसले लिए हैं। हालांकि, मोदी का दौरा अनौपचारिक होने की वजह से चीन और भारत के बीच कोई समझौता नहीं हुआ।

मोदी-जिनपिंग में इन मसलों पर बनी बात
विदेश सचिव विजय गोखले के मुताबिक मोदी और जिनपिंग के बीच 6 बार बातचीत के बाद दोनों ने तय किया कि अफगानिस्तान में साझा आर्थिक प्रोजेक्ट पर चीन और भारत काम करेंगे। इसके अलावा दोनों नेताओं ने भारत और चीन को आतंकवाद से खतरा मानते हुए सभी तरह के आतंकवाद से लड़ने का फैसला किया। चीन और भारत आतंकवाद के खात्मे के लिए मिलकर काम करने को भी तैयार हैं।

डोकलाम जैसी घटनाएं रोकने पर जोर
डोकलाम में भारतीय और चीन के सैनिकों के बीच 72 दिन तक चले टकराव जैसी घटनाओं को भी रोकने पर मोदी और जिनपिंग ने जोर दिया। दोनों नेताओं ने तय किया कि अपने-अपने देश की सेनाओं को सामरिक निर्देश दिए जाएंगे, ताकि उनके बीच आपसी भरोसा बढ़ाया जा सके। भारत-चीन सीमा विवाद के निबटारे के लिए मोदी और शी जिनपिंग ने विशेष प्रतिनिधियों के बीच बातचीत आगे कायम रखने और दोनों देशों को मान्य हो, ऐसा सम्मानजनक समझौता करने पर जोर दिया।

इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा
पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच पर्यावरण में हो रहे बदलाव, खाद्य सुरक्षा और विकास को लेकर भी चर्चा हुई। इसके अलावा सामरिक और रणनीतिक क्षेत्रों में आपसी बातचीत जारी रखने का भी फैसला हुआ। चीन इसके अलावा भारत में बौद्ध सर्किट को प्रमोट करने का भी काम करेगा। विदेश सचिव गोखले ने बताया कि मोदी का दौरा ऐतिहासिक साबित होगा। दोनों देश दुनिया में शांति स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। विजय गोखले ने बताया कि पीएम ने दौरे में भारत और चीन के बीच संतुलित व्यापार पर जोर दिया है।

जिनपिंग से बातचीत लाभप्रद: मोदी
इस बीच, पीएम मोदी ने चीन की लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट वेबो पर एक पोस्ट किया। जिसमें उन्होंने वुहान में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात पर कहा है- मैं राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलकर काफी खुश हूं। हमने व्यापक और लाभप्रद बातचीत की और भारत-चीन संबंध मजबूत बनाने और अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। बता दें कि वेबो पर भी मोदी के 1 लाख 83 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

Related Post

राहुल बोले – मैं पीएम होता तो डस्ट बिन में फेंक देता नोटबंदी की फाइल

Posted by - March 10, 2018 0
दक्षिण एशियाई देशों की 5 दिन की यात्रा पर हैं कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी सिंगापुर। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा…

मच्छर तो मरते नहीं, आपको मौत के मुंह तक पहुंचा सकती हैं मच्छर मार दवाएं !

Posted by - July 18, 2018 0
लखनऊ। बरसात के मौसम में मच्छरों ने आतंक मचा रखा है। इन  मच्छरों  की वजह से अनेक तरह की बीमारियां जैसे डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया आदि के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *