ज्यादातर राज्यों में सितम ढा रही है गर्मी, मई-जून में न जाने क्या होगा हाल

36 0
नई दिल्ली। अप्रैल का महीना खत्म होने में तीन दिन बचे हैं। मई और जून के दो महीने आने वाले हैं, लेकिन गर्मी है कि अभी से शिद्दत का सितम ढा रही है। देश के मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर चल रहा है। ऐसे में लोगों की जुबान पर आजकल सिर्फ एक ही बात है- ‘न जाने मई-जून में क्या हाल होगा ?’

दिल्ली का हाल
दिल्ली में अधिकतम तापमान 43 डिग्री के पास है। गुरुवार को यहां 42 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ था।

यूपी में भी तेज गर्मी
यूपी की राजधानी लखनऊ समेत तमाम इलाकों में तेज गर्मी पड़ रही है। इन इलाकों में तापमान 40 डिग्री से 42 डिग्री के बीच बना हुआ है। हालांकि, मौसम विभाग ने शनिवार को कई जगह बारिश का अनुमान जताया है।
 
राजस्थान में झुलसा रही गर्मी
राजस्थान की राजधानी जयपुर में पारा 42 डिग्री को छू रहा है। रेगिस्तानी इलाकों में 44 डिग्री के ऊपर तापमान है। ऐसे में सवाई माधोपुर, बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, चुरू और श्रीगंगानगर में लू चल रही है।

मध्यप्रदेश भी झुलस रहा
मध्यप्रदेश के खजुराहो में 45 डिग्री तक तापमान पहुंच गया है। राजधानी भोपाल में गुरुवार को तापमान करीब 42 डिग्री था। ग्वालियर में पारा 43 डिग्री को पार कर गया है। टीकमगढ़, रीवा, खजुराहो, दमोह, जबलपुर और नौगांव में गर्मी से लोग बेहाल हैं।

छत्तीसगढ़ में भी लोग बेहाल
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में तापमान गुरुवार को 41 डिग्री से काफी ऊपर रहा। बिलासपुर, पेंड्रा और अंबिकापुर समेत ज्यादातर जगह तापमान 40 डिग्री से ऊपर है। हालांकि, रायपुर और जगदलपुर समेत कई इलाकों में बारिश से लोगों को राहत भी मिली है।

क्यों पड़ रही शिद्दत की गर्मी
मौसम विभाग के मुताबिक देश के तमाम इलाकों में गर्मी की खास वजह पाकिस्तान से आने वाली हवाएं हैं। उत्तरी राज्यों के मैदानी इलाकों में पाकिस्तान से राजस्थान और गुजरात होकर आ रही हवाओं ने गर्मी का सितम ढाना शुरू कर दिया है। इस बार मौसम विभाग ने मई और जून में तेज गर्मी का पूर्वानुमान लगाया है। इसके बाद मॉनसून आएगा और इस दौरान भारी बारिश का अनुमान भी मौसम विभाग ने लगाया है।

Related Post

हार्दिक पटेल का सेक्‍स वीडियो वायरल, पाटीदार नेता बोले – हो रही गंदी राजनीति

Posted by - November 14, 2017 0
गुजरात में चुनावी गहमागहमी के बीच पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति के नेता हार्दिक पटेल के एक अनजान युवती के साथ…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *