कमलनाथ बनाए गए मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, ज्योतिरादित्य को भी बड़ा जिम्मा

116 0

नई दिल्ली/भोपाल। मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा से कांग्रेस सांसद कमलनाथ को पार्टी ने मध्यप्रदेश में पार्टी यूनिट का अध्यक्ष बनाया है। वहीं, गुना से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रचार समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

अरुण यादव को हटाया
कांग्रेस आलाकमान ने अरुण यादव को मध्यप्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटाने का फैसला किया है। बता दें कि अरुण यादव के पिता सुभाष यादव मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार के दौरान उप मुख्यमंत्री भी रहे हैं।

कमलनाथ और सिंधिया की नियुक्ति की क्या हैं मायने
कमलनाथ और सिंधिया उन तीन नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने 2014 में मोदी लहर के बीच भी मध्यप्रदेश में तीन संसदीय सीटें जीती थीं। कमलनाथ ने छिंदवाड़ा और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुना की अपनी परंपरागत सीटों पर कब्जा बरकरार रखा था। कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया को राहुल गांधी का करीबी माना जाता है। दोनों जबरदस्त नेताओं में शुमार किए जाते हैं और कांग्रेस ने कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया को कमान सौंपकर इस साल के अंत में राज्य में होने जा रहे विधानसभा चुनावों में बीजेपी को कड़ी टक्कर देने का मन बनाया है।

बीजेपी भी बदल चुकी है प्रदेश अध्यक्ष
बता दें कि बीजेपी ने भी चुनाव को देखते हुए बीते दिनों बड़ा सांगठनिक फेरबदल किया था। इस फेरबदल के तहत प्रदेश अध्यक्ष पद से नंदकुमार सिंह चौहान की विदाई कर दी गई थी। उनकी जगह बीजेपी ने जबलपुर से सांसद राकेश सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है।

मध्यप्रदेश कांग्रेस में रही है गुटबाजी
मध्यप्रदेश कांग्रेस में गुटबाजी चरम पर रही है। एक गुट कमलनाथ का, दूसरा सिंधिया का, तीसरा दिग्विजय सिंह का और चौथा पचौरी का गुट कहा जाता रहा है। ऐसे में कांग्रेस आलाकमान ने कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया को दो बड़े पद देकर कम से कम दो गुटों को एक साथ मिलकर काम करने का साफ संदेश दे दिया है। साथ ही फिलहाल दिग्विजय सिंह और पचौरी के गुट हाशिए पर हैं। देखना ऐसे में ये है कि कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस का बेड़ा पार लगाने के लिए क्या कदम उठाते हैं।

Related Post

रिसर्च : डेंगू मच्‍छरों पर बेअसर साबित हुए कीटनाशक, वैज्ञानिकों ने जताई चिंता

Posted by - October 3, 2018 0
नई दिल्‍ली। डेंगू बरसात के मौसम में और उसके फौरन बाद यानी जुलाई से अक्‍टूबर में सबसे ज्‍यादा फैलता है।…

अब नहीं खराब होंगी सब्जियां, वैज्ञानिकों ने बनाया चलता-फिरता सोलर कोल्ड स्टोरेज

Posted by - October 2, 2018 0
नई दिल्‍ली। भंडारण की उचित व्‍यवस्‍था न होने से बड़ी मात्रा में फल और सब्जियां समय से पहले खराब हो…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *