यूपी के कुशीनगर में मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर हादसा, 13 स्कूली बच्चों की मौत  

87 0

कुशीनगर। यूपी के कुशीनगर में आज सुबह भीषण हादसा हुआ। 22 स्कूली बच्चों के ले जा रही वैन को मानव रहित क्रॉसिंग पर ट्रेन ने टक्कर मार दी। हादसे में अब तक 13 स्कूली बच्चों की मौत की खबर है। हादसे में बाकी छात्र घायल हुए हैं। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतक छात्रों के परिजनों के लिए मुआवजे का एलान किया है।

कैसे हुआ हादसा ?
डिवाइन पब्लिक स्कूल के 22 बच्चों को लेकर वैन जा रही थी, जब मानव रहित क्रॉसिंग पर ड्राइवर ने आती हुई ट्रेन को अनदेखा कर दिया। ट्रैक पर वैन पहुंचने के साथ ही तेज रफ्तार ट्रेन आ गई। ट्रेन के इंजन ने वैन को जोरदार टक्कर मारी और वैन उछलकर दूर जा गिरी। हादसे में मौके पर ही 11 बच्चों ने जान गंवा दी। जोर की आवाज सुनकर आस-पास से लोग मौके पर दौड़कर पहुंचे। पुलिस को खबर दी। फिर जख्मी बच्चों को निकाला गया।

पीड़ित परिवारों को मुआवजे का एलान
सीएम योगी आदित्यनाथ ने हादसे में जान गंवाने वाले स्कूली बच्चों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए के मुआवजे का एलान किया है। साथ ही इस हादसे की जांच कमिश्नर को सौंपी है। योगी आदित्यनाथ हादसे वाली जगह का भी दौरा करेंगे।

मानव रहित क्रॉसिंग बने मौत का सबब
पूरे देश में 1100 से ज्यादा मानव रहित क्रॉसिंग हैं। इन सभी जगह आए दिन हादसे होते हैं। बता दें कि 2017 में भदोही में भी स्कूली वैन को ट्रेन ने टक्कर मार दी थी। उसमें 10 बच्चों की मौत हुई थी। इसके अलावा बीते साल ही इटावा में भी ऐसे ही हादसे में 10 से ज्यादा बच्चों ने जान गंवाई थी।

क्या कर रहा है रेलवे ?
सुरेश प्रभु के रेल मंत्री रहते एलान किया गया था कि दो साल के भीतर सभी मानव रहित क्रॉसिंग पर बैरियर लगा दिए जाएंगे, लेकिन अब तक 1100 से ज्यादा मानव रहित क्रॉसिंग से साफ होता है कि रेलवे ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है। पीयूष गोयल के रेल मंत्रालय संभालने के बाद रेलवे ने मानव रहित क्रॉसिंग पर स्टाफ नियुक्त करने की बात कही थी, लेकिन कुशीनगर हादसा साफ कर देता है कि इस बारे में भी अब तक कोई कदम नहीं उठाया गया है।

Related Post

दिल्‍ली हाईकोर्ट ने पूछा-108 फुट ऊंची हनुमान मूर्ति कहीं और शिफ्ट कर सकते हैं

Posted by - November 21, 2017 0
दिल्ली हाईकोर्ट ने सिविक एजेंसियों को ये संभावना तलाशने का निर्देश दिया है कि क्या करोल बाग और झंडेवालान के…

पैरेंट्स ने दिखाई सख्ती, अमेरिका में बच्चों के हाथों से गायब हुए मोबाइल फोन

Posted by - October 30, 2018 0
सैन फ्रांसिस्को। तकनीकी के मामले में अमेरिका का जवाब नहीं। ताजा तकनीकी जिन देशों में पहले आती है, उनमें अमेरिका…

मराठा आंदोलनकारियों के आगे झुकी फडणवीस सरकार, 70 हजार मेगा भर्ती पर रोक

Posted by - August 6, 2018 0
मुंबई। महाराष्‍ट्र की मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की सरकार आखिरकार मराठा आंदोलनकारियों की मांग के आगे झुक गई है। सरकार ने राज्य…

ईंट के भट्ठों पर मजदूरी करने वाले बच्चों की यहां लगती है क्लास, 2000 से भी ज्यादा बच्चों को पढ़ा चुके हैं युवा

Posted by - December 18, 2018 0
लखनऊ। उत्तर-प्रदेश के बनारस में युवाओं का एक संगठन ईंट के भट्ठों पर मजदूरी करने वाले बच्चों के जीवन को…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *