यूपी के कुशीनगर में मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर हादसा, 13 स्कूली बच्चों की मौत  

33 0

कुशीनगर। यूपी के कुशीनगर में आज सुबह भीषण हादसा हुआ। 22 स्कूली बच्चों के ले जा रही वैन को मानव रहित क्रॉसिंग पर ट्रेन ने टक्कर मार दी। हादसे में अब तक 13 स्कूली बच्चों की मौत की खबर है। हादसे में बाकी छात्र घायल हुए हैं। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतक छात्रों के परिजनों के लिए मुआवजे का एलान किया है।

कैसे हुआ हादसा ?
डिवाइन पब्लिक स्कूल के 22 बच्चों को लेकर वैन जा रही थी, जब मानव रहित क्रॉसिंग पर ड्राइवर ने आती हुई ट्रेन को अनदेखा कर दिया। ट्रैक पर वैन पहुंचने के साथ ही तेज रफ्तार ट्रेन आ गई। ट्रेन के इंजन ने वैन को जोरदार टक्कर मारी और वैन उछलकर दूर जा गिरी। हादसे में मौके पर ही 11 बच्चों ने जान गंवा दी। जोर की आवाज सुनकर आस-पास से लोग मौके पर दौड़कर पहुंचे। पुलिस को खबर दी। फिर जख्मी बच्चों को निकाला गया।

पीड़ित परिवारों को मुआवजे का एलान
सीएम योगी आदित्यनाथ ने हादसे में जान गंवाने वाले स्कूली बच्चों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए के मुआवजे का एलान किया है। साथ ही इस हादसे की जांच कमिश्नर को सौंपी है। योगी आदित्यनाथ हादसे वाली जगह का भी दौरा करेंगे।

मानव रहित क्रॉसिंग बने मौत का सबब
पूरे देश में 1100 से ज्यादा मानव रहित क्रॉसिंग हैं। इन सभी जगह आए दिन हादसे होते हैं। बता दें कि 2017 में भदोही में भी स्कूली वैन को ट्रेन ने टक्कर मार दी थी। उसमें 10 बच्चों की मौत हुई थी। इसके अलावा बीते साल ही इटावा में भी ऐसे ही हादसे में 10 से ज्यादा बच्चों ने जान गंवाई थी।

क्या कर रहा है रेलवे ?
सुरेश प्रभु के रेल मंत्री रहते एलान किया गया था कि दो साल के भीतर सभी मानव रहित क्रॉसिंग पर बैरियर लगा दिए जाएंगे, लेकिन अब तक 1100 से ज्यादा मानव रहित क्रॉसिंग से साफ होता है कि रेलवे ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है। पीयूष गोयल के रेल मंत्रालय संभालने के बाद रेलवे ने मानव रहित क्रॉसिंग पर स्टाफ नियुक्त करने की बात कही थी, लेकिन कुशीनगर हादसा साफ कर देता है कि इस बारे में भी अब तक कोई कदम नहीं उठाया गया है।

Related Post

केजरी को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने कहा – एलजी दिल्ली के बॉस

Posted by - November 2, 2017 0
सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने कहा – एलजी के पास ज्‍यादा अधिकार, पर उन्‍हें फाइल रोकने पर वजह बतानी पड़ेगी नई दिल्ली। उच्चतम…

पाक विदेश मंत्री आसिफ ने पीएम मोदी को बताया ‘चुना हुआ आतंकी’

Posted by - October 3, 2017 0
लाहौर। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री ख्‍वाजा आसिफ ने 2 अक्टूबर को एक टीवी कार्यक्रम में भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी को ‘चुना…

भाई के प्रेम संबंध की सजा बहन को मिली, गांव में निर्वस्त्र कर घुमाया

Posted by - November 1, 2017 0
 उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान के एक गांव का मामला, पुलिस ने 7 लोगों को किया गिरफ्तार इस्लामाबाद। एक युवक के प्यार करने की सजा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *