OMG: चीन में मिले इस मच्छर को देखकर फटी रह जाएंगी आपकी आंखें

70 0
बीजिंग। मच्छर आपने देखे होंगे। इन छोटे से प्राणियों ने सैकड़ों बार आपका खून भी पीया होगा, लेकिन आपने जो मच्छर देखे होंगे, वो काफी छोटे होते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उस मच्छर के बारे में, जिसके बारे में सुनकर आपकी आंखें फटी रह जाएंगी। आप सोचेंगे कि ये मच्छर अगर घर में घुस आया, तो…

कहां मिला है मच्छर ?
मच्छर की ये प्रजाति चीन के सिचुआन प्रांत में मिला है। चीन के कीट विज्ञानियों ने दुनिया के इस सबसे बड़े मच्छर को खोजा है। चीन की सरकारी मीडिया एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक जो मच्छर मिला है, उसके पंख अगर फैलाए जाएं, तो वो 11.15 सेंटीमीटर के होते हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा मच्छर है हालोरुसिया मिकादो
हालोरुसिया मिकादो प्रजाति के इस मच्छर को दुनिया का सबसे बड़ा बताया जा रहा है। पश्चिमी चीन के कीट संग्रहालय के क्यूरेटर चाओ ली के मुताबिक हालोरुसिया प्रजाति के मच्छर पहले जापान में मिले थे, लेकिन उनके पंखों का फैलाव अधिकतम 8 सेंटीमीटर था। चीन में मिले मच्छर के पंखों का फैलाव इससे काफी ज्यादा है।

खून नहीं चूसते हैं ये मच्छर
क्यूरेटर चाओ ली के मुताबिक भले ही ये मच्छर काफी बड़ा हो, लेकिन इंसानों को इससे डरने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। ये मच्छर खून नहीं चूसता, बल्कि फूलों के परागकण से रस पीता है। इस सबसे बड़े मच्छर की उम्र भी कुछ दिनों की ही होती है। बता दें कि दुनिया में मच्छरों की हजारों प्रजातियां होती हैं, लेकिन इनमें से करीब 100 ही इंसानों का खून चूसती हैं।

Related Post

बच्चा झूठ बोलता है तो मत होइए नाराज, इससे वे बनते हैं स्मार्ट और इंटेलिजेंट

Posted by - October 24, 2018 0
टोरंटो। अगर आपका बच्चा झूठ बोलता है, तो नाराज मत होइए। उसके झूठ बोलने की कला को सराहिए। ताजा रिसर्च…

कांग्रेसियों के उपवास की खुली पोल, बड़े नेता छोले-भटूरे खाते कैमरे में हुए कैद

Posted by - April 9, 2018 0
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार की तमाम नीतियों के खिलाफ सोमवार (9 अप्रैल) को राजधानी में…

ऑस्कर के लिए नामित हुई असमिया फिल्म Village Rockstar, ‘पैडमैन’ व ‘मंटो’ रह गईं पीछे

Posted by - September 22, 2018 0
मुंबई। असम की फिल्म ‘विलेज रॉकस्टार’ को ऑस्कर-2019 के लिए ऑफीशियल एंट्री मिल गई है। कन्नड़ फिल्‍म निर्माता राजेंद्र सिंह बाबू…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *