TCS ने बनाया इतिहास, 100 बिलियन डॉलर क्लब में पहली भारतीय कंपनी बनी

15 0

मुंबई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी निफ्टी में लिस्टेड टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने इतिहास रच दिया है। टीसीएस का मार्केट कैप 100 बिलियन यानी 1 अरब डॉलर हो गया है। ऐसे में इस क्लब में शामिल होने वाली टीसीएस पहली भारतीय कंपनी हो गई है। टीसीएस की इस उपलब्धि पर टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने कहा कि कंपनी को इसकी लंबे वक्त से उम्मीद थी। उन्होंने कहा कि अगली तिमाही में कंपनी और बेहतर प्रदर्शन करेगी।

एक घंटे में उछले शेयर
सोमवार को शेयर बाजार में कारोबार शुरू होने के एक घंटे में टीसीएस के शेयर 4.41 फीसदी उछले। इनमें कारोबार के दौरान 140 अंक की उछाल देखी गई। बता दें कि शुक्रवार को निफ्टी में कारोबार खत्म होते वक्त टीसीएस के एक शेयर की कीमत 3 हजार 402 रुपए थी। जबकि, सोमवार को बाजार खुलने पर टीसीएस का एक शेयर 3 हजार 424 रुपए का था। जो पहले घंटे के कारोबार में बढ़कर 3 हजार 545 से ज्यादा का हो गया।

15 मिनट में मार्केट वैल्यू 6 लाख करोड़ पार
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक सोमवार को 15 मिनट के कारोबार के बाद टीसीएस का मार्केट वैल्यू, जिसे कैप कहा जाता है 6 लाख 62 हजार 726 दशमलव 36 करोड़ के स्तर को पार कर गया। बता दें कि शुक्रवार को टीसीएस के शेयर ने लगभग 40 हजार करोड़ रुपए का इजाफा वैल्यूएशन में किया था। तभी टीसीएस 100 बिलियन डॉलर वाली कंपनी बनने के करीब पहुंच गई थी।

पिछले साल रिलायंस ने था पछाड़ा
2017 में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज चार साल के गैप के बाद देश की सबसे ज्यादा कीमत वाली कंपनी बनी थी। तब उसका मार्केट कैप 4 लाख 60 हजार 518 दशमलव 80 करोड़ हो गया था, लेकिन वो 100 बिलियन डॉलर क्लब से काफी दूर थी। उस वक्त रिलायंस ने टीसीएस को पछाड़ा था।

Related Post

फिलीपींस में समुद्र के किनारे मिला 20 फीट लंबा रहस्यमय जीव

Posted by - May 17, 2018 0
इस दैत्‍याकार जीव की पहचान के लिए कराया जा रहा DNA टेस्‍ट, फिशरी डिपार्टमेंट ने लिये सैंपल  लुजोन। फिलीपींस के ओरिएन्टल…

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर साझा की अपनी कविता ‘रमता राम अकेला’

Posted by - April 19, 2018 0
नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लंदन में ‘भारत की बात सबके साथ’ कार्यक्रम के जरिए पूरी दुनिया…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *