Breaking News

12 साल से कम उम्र बच्चियों से रेप पर होगी फांसी, केंद्र आज करेगा कानून में बदलाव

19 0

नई दिल्ली। 12 साल तक की बच्चियों से रेप के दोषियों को फांसी की सजा होगी। इस बारे में केंद्र सरकार आज अध्यादेश ला सकती है। पीएम नरेंद्र मोदी आज (21 अप्रैल) कैबिनेट की बैठक करेंगे, जिसमें POCSO एक्ट में बदलाव संबंधी प्रावधान के लिए अध्यादेश आ सकता है।

सजा में बदलाव की वजह क्या ?
बच्चियों से रेप के मामले में फांसी की सजा का प्रावधान करने की वजह बीते दिनों कठुआ, उन्नाव और एटा में हुई रेप की घटनाएं हैं। कठुआ और यूपी के एटा में बच्चियों से रेप के बाद उनकी हत्या कर दी गई थी। कठुआ में तो बच्ची को बंधक बनाकर 7 लोगों ने कई दिन तक रेप किया था। इसे लेकर देशभर में हंगामा मचा था। इसके बाद केंद्र में महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने ऐसे दोषियों को फांसी की सजा की वकालत की थी।

सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने दिया था भरोसा
बता दें कि शुक्रवार को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि जल्दी ही POCSO एक्ट में बदलाव कर बच्चियों से रेप के मामले में फांसी की सजा का प्रावधान किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने इस बारे में दाखिल एक जनहित याचिका पर केंद्र सरकार का रुख पूछा था, जिस पर केंद्र की ओर से ये जवाब दिया गया था। POCSO एक्ट में बदलाव के लिए संसद में दो-तिहाई बहुमत से संशोधन प्रस्ताव पास कराना होगा। संसद का सत्र अभी नहीं चल रहा है। ऐसे में कानून में बदलाव कर फांसी की सजा जोड़ने के लिए सरकार के पास अध्यादेश लाने का ही रास्ता रह गया था।

DCW की अध्यक्ष का अनशन
बच्चियों से रेप के मामलों में दोषी को फांसी दिए जाने की मांग सेलीब्रिटीज ने भी की है। इसे लेकर कई जगह कैंडल मार्च भी हो चुका है। यहां तक कि दिल्ली महिला आयोग डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल भी कई दिनों से अनशन पर हैं। ऐसे में चौतरफा दबाव केंद्र सरकार पर है। इसे देखते हुए अध्यादेश का रास्ता चुना गया है।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *