अगर ऐसा हुआ तो 200 साल बाद धरती पर सबसे बड़ी स्तनधारी होगी गाय

39 0
  • अमेरिका में न्यू मैक्सिको विश्वविद्यालय के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने किया दावा

वॉशिंगटन। मान लीजिए, यदि कोई आपसे यह कहे कि आज से 200 साल बाद गाय धरती पर पाई जाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी जीव होगी तो क्या आप यकीन करेंगे ? शायद नहीं, लेकिन एक अध्ययन में कहा गया है कि यदि भविष्य में बड़े आकार वाले और विलुप्तप्राय जीवों का अस्तित्व नहीं बचा तो आने वाले 200 वर्षों में गाय ही पृथ्वी पर सबसे बड़ी स्तनधारी जीव रह जाएगी।

किसने किया अध्‍ययन ?

अमेरिका में न्यू मैक्सिको विश्वविद्यालय के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पाया कि स्तनधारी जीवों का संरक्षण आज की तारीख में एक बड़ी चिंता बन चुका है। अध्‍ययन में सामने आया कि ऐसा कम से कम 125,000 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद देखने को मिला है।

क्‍या कहा गया है शोध में ?

जर्नल साइंस में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार, मनुष्य के प्रभाव के कारण बड़े आकार वाले स्तनधारी जीवों के अफ्रीका से बाहर चले जाने का अनुमान लगता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जीवों के शरीर के आकार में गिरावट से प्रत्येक महाद्वीप पर समय के साथ ही सबसे बड़ी प्रजातियों के अस्तित्व को खतरा है और ऐसा अतीत तथा वर्तमान दोनों में मानव गतिविधियों के कारण हुआ है। अध्ययन में कहा गया है कि यदि भविष्य में भी यही प्रवृत्ति जारी रही तो आने वाले 200 वर्षों में घरेलू गाय पृथ्वी पर सबसे बड़ा स्थलीय स्तनधारी हो सकता है। इसका तात्‍पर्य यह हुआ कि हाथियों, जिराफ और दरियाई घोड़ों का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा।

पहले भी मनुष्‍यों ने प्रभावित किया जैव विविधता को

न्यू मैक्सिको विश्वविद्यालय के फेलिसा स्मिथ ने कहा, ‘सबसे चौंकाने वाली खोजों में से एक यह थी कि 125,000 साल पहले, अफ्रीका में स्तनधारियों का औसत शरीर का आकार पहले से ही अन्य महाद्वीपों की तुलना में 50 प्रतिशत छोटा था। इसका मतलब यह है कि पहले भी मनुष्यों ने स्तनधारी विविधता और जीवों के शरीर के आकार को प्रभावित किया था।’

Related Post

पीएनबी महाघोटाला : नीरव व अन्य आरोपियों के खिलाफ इंटरपोल डिफ्यूजन नोटिस जारी

Posted by - February 16, 2018 0
नई दिल्ली। पंजाब नैशनल बैंक में हुए महाघोटाले के आरोपियों पर शिकंजा कसने की कवायद शुरू हो गई है। करीब…

भगोड़े विजय माल्या के कर्ज का रिकॉर्ड वित्त मंत्रालय के पास नहीं

Posted by - February 7, 2018 0
सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी में वित्‍त मंत्रालय ने दिया हैरान करने वाला जवाब केंद्रीय सूचना आयोग…

गोडसे ने ही की थी महात्मा गांधी की हत्या, दोबारा नहीं होगी जांच

Posted by - January 8, 2018 0
एमिकस क्यूरी (न्याय मित्र) अमरेंद्र शरण ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपी अपनी रिपोर्ट नई दिल्ली। महात्मा गांधी की 1948 में हुई…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *