फायदा ही नही, ग्रीन टी पीने से होता है ये भी नुकसान..

44 0

लंदन। आज के समय में हम अपनी लाइफ में इतना बिजी हो चुके हैं कि हम अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाते। कुछ लोग अपने आपको फिट रखने के लिए ग्रीन टी  का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आज हम आपको ग्रीन टी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है।

अगर आप ग्रीन टी का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिवर को नुकसान पहुंच सकता है। यूरोपियन फूड सेफ्टी अथॉरिटी (EFSA) की तरफ से की गई रिसर्च में यह बात सामने आई है। रिसर्च में कहा गया है कि ग्रीन टी के सप्लिमेंट्स के हाई डोज से लिवर डैमेज हो सकता है।

ब्रूअ्ड टी या इंस्टेंट टी ड्रिंक्स को फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इन ड्रिंक्स में ग्रीन टी में नेचुरल रूप से मौजूद एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा कम होती है, लेकिन इन एंटीऑक्सिडेंट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। ग्रीन टी सप्लिमेंट्स में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा लिवर को को हानि पहुंचा सकती है।

EFSA की मानें तो अधिकतर ग्रीन टी सप्लिमेंट्स में 5 से 1000 मिलीग्राम तक ग्रीन टी होती है जबकि ब्रूअ्ड टी या टी इन्फ्यूजन में इसकी मात्रा 90-300 मिलीग्राम तक होती है। रिसर्चर के मुताबिक, हर दिन 800 मिलीग्राम से ज्यादा ग्रीन टी का इस्तेमाल करना सेहत के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है।

कुछ लोग ग्रीन टी का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए भी करते हैं, लेकिन लोगों को शायद ये नहीं पता कि ग्रीन टी प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से उत्तरी यूरोप के कई देशों में लिवर डैमेज के केसेज में काफी बढ़ोतरी हुई है। इसे देखते हुए EFSA ने ग्रीन टी और ग्रीन टी सप्लिमेंट्स में मौजूद कैटचिन्स का मूल्यांकन करने का फैसला किया।

Related Post

इंसानियत की मिसाल : बीजेपी विधायक ने घायल को कंधे पर पहुंचाया अस्पताल

Posted by - September 24, 2017 0
फर्रुखाबाद से बीजेपी विधायक सुनील दत्त द्विवेदी, अपनी गाड़ी से ही तीन घायलों को पहुंचाया अस्‍पताल फर्रुखाबाद। फर्रुखाबाद से बीजेपी विधायक…

केरल के लव जेहाद मामले को राजनैतिक रंग देने से सुप्रीम कोर्ट नाराज

Posted by - October 9, 2017 0
नई दिल्ली। केरल लव जिहाद मामले को राजनैतिक रंग देने पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने गहरी नाराजगी जताई। कोर्ट ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *